ENGLISH HINDI Saturday, August 24, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

सीपीआई (एमएल) ने विद्यार्थियों पर जबरन थोपे जा रहे हिंदी और इंग्लिश मीडियम का किया विरोध

April 19, 2019 08:16 PM

   चंडीगढ़:सी पी आई ( एम एल)रेड स्टार ने शिक्षा विभाग के उन आदेशों की कड़े शब्दों में निंदा की है, जिसमे आदेश जारी किए गए है कि स्कूलों में हिंदी और इंग्लिश मीडियम ही थोपे जा रहे है। इससे विद्यार्थी अपना मनपसंद मिडियम नही चुन सकते। चंडीगढ़ से सी पी आई( एम एल ) रेड स्टार के उम्मीदवार कामरेड लश्कर सिंह ने चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर विभाग ने जल्द ही ये आदेश वापिस न लिए तो वो बच्चो के पेरेंट्स के साथ एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफिस का घेराव करेंगे।

पाठ्यक्रम से पंजाबी भाषा को खत्म करने का शिक्षा विभाग का फरमान
शिक्षा विभाग से आदेश वापिस लेने की की मांग
*पेरेंट्स के साथ शिक्षा विभाग ओफिस का घेराव करने की दी चेतावनी

कामरेड लश्कर सिंह ने कहा कि बच्चों पर जबरन ही हिंदी और इंग्लिश मीडियम थोपे जा रहे है। शिक्षा विभाग के इन आदेशों को कतई भी बर्दाश्त नही किया जाएगा और न ही आदेशो को लागू होने दिया जाएगा। हिंदी और इंग्लिश हमारी भाषा नही है, बल्कि यह एक संपर्क योग्य भाषा मात्र है।लश्कर सिंह ने आगे कहा कि भाजपा और कांग्रेस की जन विरोधी नीतियों के चलते ही ऐसा संभव हो पा रहा है।
चंडीगढ़ जो कि पंजाब की राजधानी है और यहाँ की ज़्यादातर आबादी पंजाबी भाषा बोलती है। पंजाबी हमारी मातृभाषा है। इसकी हत्या नही होने दी जाएगी। चंडीगढ़ में इस प्रकार से अफसरशाही की मनमानी नही चलने दी जाएगी। पंजाबी को सेकिंड या तीसरी भाषा नही बनने देंगे। हम इसकी कड़ी निंदा करते है। हमारी मांग है कि एडुकेशन विभाग अपने आदेश तुरंत वापिस ले अन्यथा सी पी आई ( एम एल) रेड स्टार पुरजोर आंदोलन करेगी। जिसकी जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ शिक्षा विभाग की होगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
चंडीगढ़ को बाल श्रम मुक्त बनाना है: सहगल स्मार्ट ग्राहक बनें, कैरी बैग की कीमत वसूलने वाले स्टोर्स का करें बहिष्कार गांव दड़ुआ में गीले व सूखे कचरे को अलग करने की योजना शुरू कार्यशाला में मृदंगम वादक मननार काएल बालाजी ने दक्षिणी भारतीय ताल की बारीकियां बताई एनएच एम्प्लाइज यूनियन ने प्रशासन के खिलाफ स्वास्थ्य सेवायें बंदकर प्रदर्शन किया स्वास्थ्य और सौंदर्य प्रेमियों के लिए वेगनटिक सुपर फूड्स ने एल्मो-एल्मोंड बेवरेज लॉन्च किया डॉ. रमेश कुमार सेन हिमाचल गौरव अवार्ड से सम्मानित जनता व पीएम योजनाओं के बीच सीढ़ी बनने का कार्य कर रहे हैं:राजमणि चंडीगढ़ रेजिडेंट्स एसोसिएशंस वेलफेयर फेडरेशन ने किरण खेर के सामने उठाया डॉग मिनेस का मुददा बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग को आम लोगों पर केन्द्रित ऋणों के वितरण पर दिया जोर