ENGLISH HINDI Saturday, February 22, 2020
Follow us on
 
पंजाब

जन आंदोलन में बदली स्वच्छता ही सेवा मुहिम

October 02, 2019 07:53 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को समर्पित स्वच्छता ही सेवा मुहिम फिरोजपुर में जन आंदोलन में तबदील होती दिखाई दी। क्योंकि मुहिम के तहत महाश्रमदान के आह्वान पर शहर व छावनी के 39 वार्डों में 3800 वालंटियर्स ने लगातार साफ-सफाई करके एक नया रिकार्ड कायम किया। लोगों ने लगातार तीन घंटे सफाई करके शहर और कैंट से कुल 40 टन कूड़ा इकट्ठा किया, जिसमें करीब 18 टन प्लास्टिक वेस्ट था।   

फिरोजपुर में 3800 वालंटियर्स ने लगातार 3 घंटे की सफाई, 39 वार्डों की 100 किलोमीटर से ज्यादा सड़कों-गलियों में हुई सफाई, 18 टन प्लास्टिक समेत 40 टन कूड़ा हुआ इकट्ठा।


डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने शहर के लोगों का आभार व्यक्त किया। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर चली गई इस मुहिम में सिर्फ तीन घंटे में 39 वार्डों की 100 किलोमीटर से ज्यादा सड़कों-गलियों में साफ-सफाई की गई है। उन्होंने लोगों को जज्बे को सलाम किया। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने शहर में प्लास्टिक कैरी बैग्स और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध का ऐलान किया और नगर काउंसिल के अधिकारियों को निर्देश जारी किए कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें। सफाई अभियान के बीच डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद विधायक परमिंदर सिंह पिंकी के साथ गोल्फ कार में सवार होकर शहर के दौरे पर निकले। दोनों ने रास्ते में रुक-रुक कर सफाई कर रहे वालंटियर्स से मुलाकात की, उनका आभार व्यक्त किया और इस मुहिम के तहत दिलो-जान से जुटने के लिए उनकी हौंसलाफजाई भी की।
डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि मुहिम में 35 स्कूल, 4 कॉलेज और 40 समाज सेवी संगठनों और 55 सरकारी विभागों के वालंटियर्स ने हिस्सा लिया। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ये मुहिम इतना विकराल हो जाएगी, यह किसी ने नहीं सोचा था मगर ये सब लोगों के सहयोग से संभव हो पाया है।
विधायक परमिंदर पिंकी ने कहा कि फिरोजपुर शहर लगातार आगे बढ़ रहा है। यहां पार्कों, ग्रीनरी और साफ-सफाई को लेकर बहुत काम किया गया है। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर शहर के लिए 20 नए गार्डन जिम पास हो गए हैं, जिसकी जानकारी डिप्टी कमिश्नर को चीफ सैक्रेटरी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मिली है। उन्होंने कहा कि इन सभी नए गार्डन जिम के आने से फिरोजपुर शहर की तस्वीर बदल जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ सरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरी डेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगी नम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसला चार सरकारी स्कूलों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम पर रखने की मंजूरी