ENGLISH HINDI Sunday, March 29, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

2 साल तक नहीं हुआ निदान, 1100 पर शिकायत की तुंरत हुआ समाधान

March 03, 2020 07:10 PM

आनी, (विजयेन्दर शर्मा): मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना यानि 1100 नंबर पर कॉल कर घर बैठे लोगों की समस्या का समाधान... मुख्यमंत्री ने इस महत्वाकांक्षी योजना को लांच करते हुए लोगों की शिकायत या समस्या का तुंरत समाधान का जो सपना देखा था वो पूरा हो रहा है। लोगों को न सिर्फ शिकायत एवं समस्या दर्ज करने पर तुरंत समाधान मिल रहा है बल्कि लोगों के बीच टॉल फ्री हेल्पलाइन भी काफी लोकप्रिय हो गया है। इस हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद आनी के गांव रोपा के वीरेंद्र भी तुरंत समाधान पर हैरान है। शिकायत के तुरंत समाधान के बाद वो जितने हैरान हैं उतना ही धन्यवाद प्रदेश सरकार का भी कर रहे हैं। वीरेंद्र शर्मा का कहना है कि शिकायत का इतना त्वरित समाधान उन्होंने आज तक नहीं देखा।
वीरेंद्र शर्मा बताते हैं कि सोलन के नौणी में फरवरी 2012 में कृषि विभाग की ओर से सेमिनार में वो और उनके भाई भाग लेने गए। इसके बाद विभाग की ओर से उन्हें टीए दिया जाना था। टीए को लेकर उन्होंने विभाग के पास पूरी औपचारिकताएं जमा भी कर दी लेकिन उन्हें टीए (ट्रेवल अलाउंस) नहीं मिला। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से बार बार संपर्क भी किया गया लेकिन उनका टीए जारी नहीं हुआ। वीरेंद्र का कहना है कि कुल मिलाकर 1250 रुपए की राशि टीए के रूप में उनको मिलनी थी, लेकिन विभाग द्वारा इस पर टालमटोल करने पर उन्होंने इसकी आशा छोड़ दी थी। लेकिन दिसम्बर 2019 में उन्होंने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 1100 टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर के बारे में सुना। उन्होंने टॉल फ्री हेल्पाइन पर कॉल किया तो अगले दिन ही विभागीय अधिकारियों ने उनका टीए जारी कर दिया। वीरेंद्र का कहना है कि शिकायत के समाधान के लिए टॉल फ्री नंबर 1100 बहुत प्रभावशाली है और विभिन्न विभाग इसके तहत की गई शिकायतों के लिए जवाबदेह भी हैं।
ऐसी प्रभावशाली योजना लाने के लिए रोपा गांव वासी वीरेंद्र शर्मा सरकार का आभार जताते हैं। उनका कहना है वो 1100 नंबर पर कॉल करने के बाद कृषि विभाग की कार्रवाई से पूरी तरह संतुष्ट हैं। घर बैठे बैठे समाधान के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का भी वीरेंद्र शर्मा ने धन्यवाद किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह भी किया है कि इस योजना को आम जन तक पहुंचाएं और भविष्य में इसी तरह से लोगों की समस्या का तुरंत समाधान हो। साथ ही लोग भी इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं ताकि उनकी समस्या का समाधान घर बैठे हो सके। वीरेंद्र शर्मा का कहना है कि वह इस योजना से पूरी तरह संतुष्ट है।

क्या है मुख्यमंत्री सेवा संकल्प 1100 योजना:
प्रदेश सरकार जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निवारण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना लांच की है। इसके तहत प्रदेशवासी टॉल फ्री नंबर 1100 डायल कर अपनी शिकायत एवं समस्या दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज होते ही मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तैनात कर्मचारी उसे संबंधित विभाग के अधिकारी को भेज देगा। सभी अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से समस्या का निवारण करना पड़ेगा। योजना के तहत दर्ज शिकायतों और समस्याओं का मुख्यमंत्री और मंत्री स्वंय फीडबैक लेते हैं। सरकार का हर संभव प्रयास है कि योजना के तहत समाधान शीध्र हो और जवाबदेही भी सुनिश्चित हो।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
पलायन न करें, उपमंडल में ही की जाएगी प्रवासी मजदूरों के भोजन की व्यवस्था: ठाकुर कोरोना वायरस के बचाव को लेकर महत्वपूर्ण कदम फेक खबर पर एफआईआर दर्ज: एसडीएम सामाजिक सुरक्षा पैंशन की दरों को बढ़ाने की अधिसूचना जारी दूध खरीद मूल्य में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ौतरी भाजपा हर बूथ पर राशनदान करने वाले सज्जनों की सूची तैयार करेगी खाद्य वस्तुओं एवं उचित मूल्य की दुकानों व दवाइयों का समय निर्धारित किया गया है? कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी जरूरी: परमार पूर्ण लॉकडाउन का भाजपा के प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने पुरज़ोर समर्थन व स्वागत किया प्रदेश में 912 लोगों को निगरानी में रखा गयाः अतिरिक्त मुख्य सचिव