ENGLISH HINDI Saturday, December 15, 2018
Follow us on
जीवन शैली

अम्बाला की मशहूर पूड़ी और गोलगप्पे अब चंडीगढ़ में भी

November 28, 2017 05:52 PM

चंडीगढ्, फेस2न्यूज                                                                                           

 
 
मट्टरू टिक्की वाला के प्रो.राजेश गोयल के अनुसार अम्बाला चार चीजों "पूड़ी, गोलगप्पे, पूरण सिंह का ढाबा और कपड़ा मार्केट" के लिए मशहूर है। 

उन्होंने बताया कि ट्राईसिटी के व्यंजनों व खाने पीने के शौकीन लोग आज भी वीकेंड पर नाश्ते के लिए अम्बाला जाते हैं। ऐसे लोगों की चाहत को देखते हुए अम्बाला से विशेष चार कारीगर बुलाए गए हैं। उन्होंने बताया कि नाश्ते में पूड़ी पाँच सब्जियों " आलू तरी, चना, कद़्दू (पेठा) और आलू सूखा, गाजर का आचार, हरी चटनी " के साथ परोसी जाएगी। राजेश गोयल के अनुसार गोलगप्पे सात स्वाद/पानी के साथ उपलब्ध है। चंडीगढ़ में सात स्वाद के गोलगप्पे केवल एक जगह ही मिलते हैं और वो भी काफी महंगे दाम पर , लेकिन अब हमारे यहाँ यही सात स्वाद (ज़ीरा, लेमन केवड़ा, पौदीना-धनिया, अनार-गुलाब, पेरू (अमरूद) आदि) के गोलगप्पे का स्वाद मात्र 20 रुपये में चखा जा सकता है।
राजेश गोयल के अनुसार ये व्यंजन अम्बाला में करीब 150 साल पुराने हैं। आज भी नाश्ते के लिए अम्बाला में मशहूर दुकान पर भीड़ लगी रहती है। उन्होंने बताया कि वे उम्मीद संस्था के मंदबुद्धि बच्चों को काम सिखा कर सक्षम बनाने में समाज सेवा में योगदान भी देते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और जीवन शैली ख़बरें
बॉलीवुड गायक अंकित तिवारी ने गीत ‘नैना’ पेश कर मचाई धूम डा.वन्दना बनी मिसिज इंडिया ब्यूटी क्वीन 2018 मिस व मिस्टर भारत पंजाब बनी निहारिका पुनीत भाटिया, फर्स्ट रनरअप रही जोड़ी कुणाल प्रिया अरोड़ा बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ मुहिम से जुड़ी श्रेया चोपड़ा मिस इंडिया ग्लैमोन 2017 अभियान से संतुष्ट तीज त्यौहार के दौरान महिलाएं कैसे निखारें अपना सौंदर्य लंदन स्थित मैगज़ीन कवर पेज पर नज़रआई दीपिका पादुकोण 'मिसेज इंडिया' खिताब के लिए चयनित 100 भारतीय महिलाओं में से बरनाला की अशमिता भी शामिल अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता, ‘एमप्रेस यूनिवर्स 2018’ ने चंडीगढ़ और पंजाब से 300से ज्यादा पंजीकरण हासिल किए इंडिया'ज़ किड्स मॉडल्स द्वारा एक्सक्लूसिव बेबी शो व किड्स फैशन शो आयोजित ‘सोनिआ मान’ ‘धागे करीऐशन’ की ब्रांड अम्बेस्डर बनी