ENGLISH HINDI Tuesday, May 21, 2019
Follow us on
जीवन शैली

अम्बाला की मशहूर पूड़ी और गोलगप्पे अब चंडीगढ़ में भी

November 28, 2017 05:52 PM

चंडीगढ्, फेस2न्यूज                                                                                           

 
 
मट्टरू टिक्की वाला के प्रो.राजेश गोयल के अनुसार अम्बाला चार चीजों "पूड़ी, गोलगप्पे, पूरण सिंह का ढाबा और कपड़ा मार्केट" के लिए मशहूर है। 

उन्होंने बताया कि ट्राईसिटी के व्यंजनों व खाने पीने के शौकीन लोग आज भी वीकेंड पर नाश्ते के लिए अम्बाला जाते हैं। ऐसे लोगों की चाहत को देखते हुए अम्बाला से विशेष चार कारीगर बुलाए गए हैं। उन्होंने बताया कि नाश्ते में पूड़ी पाँच सब्जियों " आलू तरी, चना, कद़्दू (पेठा) और आलू सूखा, गाजर का आचार, हरी चटनी " के साथ परोसी जाएगी। राजेश गोयल के अनुसार गोलगप्पे सात स्वाद/पानी के साथ उपलब्ध है। चंडीगढ़ में सात स्वाद के गोलगप्पे केवल एक जगह ही मिलते हैं और वो भी काफी महंगे दाम पर , लेकिन अब हमारे यहाँ यही सात स्वाद (ज़ीरा, लेमन केवड़ा, पौदीना-धनिया, अनार-गुलाब, पेरू (अमरूद) आदि) के गोलगप्पे का स्वाद मात्र 20 रुपये में चखा जा सकता है।
राजेश गोयल के अनुसार ये व्यंजन अम्बाला में करीब 150 साल पुराने हैं। आज भी नाश्ते के लिए अम्बाला में मशहूर दुकान पर भीड़ लगी रहती है। उन्होंने बताया कि वे उम्मीद संस्था के मंदबुद्धि बच्चों को काम सिखा कर सक्षम बनाने में समाज सेवा में योगदान भी देते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और जीवन शैली ख़बरें
मिसेज इंडिया पंजाब -2019: विजेता रही सकाडर्न लीडर मिलनप्रीत कौर, भारती गुप्ता बनी क्लासिक मिसिज इंडिया पंजाब टेलेंट स्पाॅट प्रतियोगिता का आयोजन 16 जून कोमोहाली में फिटनेस फॉर ऑल-एफएफए फिटनेस कांसेप्ट लांच लिबास - वैडिंग एवं लाइफस्टायल प्रदर्शनी का तीसरा संस्करण आरम्भ नगेट नेशन लाया क्वालिटी और स्वादिस्ट फ्यूजन फूड: विश्वदीप दि वैडिंग वार्डरोब सेलिब्रिटी डिजाइनर इंडो वेस्टर्न ड्रेस और ज्वैलरी प्रदर्शनी आयोजित की भविष्य में बस चलाने का सपना: पूनम नेगी ट्रक ड्राइवर ताज में बैसाखी मेला -पंजाबी संस्कृति और संगीतमय माहौल में लजीज खाना मिस इंडिया वल्र्ड वाईड खिताब हासिल करने वाली श्रीसैनी को मिला बैस्ट टाईटल होल्डर अवार्ड मोटापा आजकल की जीवनशैली की देन: गगनदीप आनंद