ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
जीवन शैली

थियेटर से जुड़े कलाकारो की जड़े मजबूत होती हैं:मंजु शर्मा

March 18, 2019 10:06 AM
सुनीता शास्त्री 
चंडीगढ़: थियेटर से जुड़े कलाकारो की जड़े मजबूत होती हैं। थियेटर अभिनय का महासागर है इसमें छोटे बड़े हर तरह के रोल लहरो की तरह नाटक को विस्तार देते हैं और मुख्य भूमिका निभाने वाले  कलाकार नाटयसागर की अतल गहराइयों में डूबकर अभिनय की आभा  से सीधे दर्शको से संपर्क स्थापित करते हैं। ह विचार उत्तर प्रदेश सहारनपुर की प्रतिभाशाली युवां अभिनेत्री मंजु शर्मा ने एक विशेष भेंट में प्रस्तुत किये। वह इप्ट संस्था मुंबई की ओर से चंडीगढ़ में कश्मकश नाटक की प्रस्तुती देने आई हुइ्र्र थी। इस नाटक में मंजु ने सत्तर साल की वृद्धा की भूमिका निभाई है ।
उन्होंने बताया कि वह लव का तडक़ा , एफआई आर,और कपिल शर्मा के हास्य शो में लोकप्रिय भूमिका निभाह चुकी हैं । शुरू से थियेटर से जुड़ी रही है थियेटरमें कलाकारो के बीच महिलाएं कितनी सुरक्षित महसूस करती हैं? पूछने पर उन्होंने बताया महिलाएं वैसे तो थियेटर में काम करते हुए पूरी तरह शेफ हैं लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए महिलाओं को स्वयं सतर्क रहना चाहिए।
थियेटर में सबसे ज्यादा इनज्वाय किया :अवतार गिल
अहमदगढ़ लुधियाना पंजाब में जनमें अवतार गिल अद्ध्र्रशतक  से भी अधिक समय से हिन्दी फिल्म आग, जख्म,ये लम्हें जुदाई के, ये है मुबंई मेरी जॉ, तीसमार खॅा, संग्राम,संडक़, राम श्याम, समेत  लगभग पचास फिल्मो में सकारात्मक और नकारात्मक अनेक रंग के चरित्रों वाली भूमिकाये कर लोगो का मनोरंजन करते हैं, इसी तरह टेलीविजन के शुरूवाती दौर में नुक्क्डऩाटक, ये है आशिकी, एक दूजे के वास्ते, र्मिच मसाला टीवी सीरियल और नाटकों में सशक्त भूमिकाये कर चुके हैं। प्रसिद्ध एक्टर अवतार गिल कश्मकश नाटक में प्रस्तुती देने के लिए टैगोर थियेटर में आये हुए थे ।
इस नाटक में उनका रोल अंजन श्रीवास्तब के साढू का है। उन्होंने बताया कि  इस नाटक का पहला मंचन पहली बार  2004 में हुआ था। इसके बाद  देश विदेश में अनेक बार मंचित हुआ और दर्शको को पसंन्द आया । इसके अलावा उनके रॉग नं , शतरंज के मोहरे लोकप्रिय नाटक रहे हैं।
अवतार गिल ने बताया कि 31 मार्च को  कुछ मीठा हो जाये नाटक का मंचन मुबंई में किया जा रहा है। जिसमें उनके साथ सुधाचंद्रन और पेंटल भी हैं। पंजाबी फिल्म के बारे में बताया कि पिंकी मोगेवाली फिल्म में काम किया है उसमें  नीरू बाजवा हैं । 29 को रिलीज होनेवाली -रव दा रेडियो फिल्म में बड़े भाई प्रीतमसिंह की भूमिका में हैं ।
अवतार गिल  ने फिल्म, टीवी सीरियल और नाटक सभी सशक्त भूमिकाओ में अभिनय  किया है लेकिन गिल ने सबसे ज्यादा इनज्वाय किसमें किया पूछने पर बताया कि थियेटर में सबसे ज्यादा इनज्वाय किया, अब भी कर रहे हैं ।
बंगाली लेखक देवाशीश द्वारा लिखा कश्मकश नाटक में नारी पात्रों में सशक्त भूमिका में प्रसिद्घ अभिनेत्री सुलभा आर्य है। उन्होंने बताया कि इसमें उनका एक सामान्य गृहिणी का रोल है घर की समस्याओं को एक अच्छी गृहिणी किस तरह कुशलता पूर्वक सुलझा लेती है इसी को दर्शाया है। कश्मकश नाटक में आर्थिक संकट और समस्याओं से जूझते परिवार को सहजता से प्रस्तुत किया गया है।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें