ENGLISH HINDI Saturday, October 19, 2019
Follow us on
 
पंजाब

चुनावी शगूफा साबित हुआ फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट

September 20, 2019 09:16 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:

जीरकपुर के फ्लाईओवर का सौन्दर्यीकरण किए जाने की फरवरी में बकायदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी व पटियाला लोकसभा क्षेत्र सांसद परनीत कौर द्वारा इस कार्य का भव्य उद्घाटन भी किया गया था। वह स्कीम लोकसभा चुनावों दौरान किया गया महज चुनावी शगूफा ही साबित होकर रह गया हैं ।    (SUBHEAD
फरवरी महीने में डीसी मोहाली गुरप्रीत कौर सपरा ने जीरकपुर फ्लाईओवर के सौन्दर्यीकरण के लिए शहर में आला अधिकारियों व नगर काउंसिल जीरकपुर के प्रधान सहित दौरा कर इसे अप्रैल महीने में ही शुरू करने की बात कही थी, जो अब आधा सितंबर गुजर जाने पर भी शुरू नहीं किया जा सका है।
जीरकपुर फ्लाईओवर के नीचे पंजाब सरकार द्वारा एक नया रूप देने व ज़ीरकपुर को पंजाब के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित करने के लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार करवा लिया गया था। इस संबंध में, उस समय की डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत कौर सपरा द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक केएल सचदेवा और मैनेजर जीएमआर इकबाल सिंह को 13 मार्च 2018 को फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण के लिए एक परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे ताकि इस परियोजना पर काम जल्द शुरू किया जा सके।
इस परियोजना कार्य के डिजाइन के लिए प्रसिद्ध वास्तुकारों के अलावा, अन्य विशेषज्ञों की सेवाए ली जानी हैं। डीसी मोहाली ने नगर कौंसिल जीरकपुर को लोगों की सुविधा के लिए उपयुक्त स्थानों पर आधुनिक शौचालय बनवाने के आदेश पारित किए थे, जिसमें स्थानीय दुकानदारों व लोगों से परामर्श के बाद अब ब्ल्यू प्रिंट में फ्लाईओवर के नीचे 50 फुट की दूरी पर बनने वाले 8 टायलेट्स की बात भी कही गई थी लेकिन आज भी इंतजार है इन कार्यों का। डीसी गुरप्रीत कौर सपरा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दुकानों के एक रंग, डिजाइन की भी बात कही गई थी।
इस परियोजना में फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण के अलावा, सड़क के दोनों ओर दुकानों को सामांतर स्वरूप प्रदान करने के लिए उन्हें केवल एक डिजाइन व एक रंग करने का भी प्रपोजल था। इसी तरह पंचकूला रोड और पटियाला रोड को भी कवर किया जाना था व लेबर के लिए एक संयुक्त स्थान पर लेबर शैड भी था।
फ्लाईओवर के नीचे नगर काउंसिल व जीएमआर कंपनी समय समय पर सफाई करवाती है और यहाँ से हर महीने क्विंटलों के हिसाब से कचरा निकल कर इस साफ सुथरा किया जाता है लेकिन इन प्रयासों को स्थानीय दुकानदार व मुफ्त में अपनी पब्लिसिटी करवाने वाले कचरा फेक व पोस्टर लगा फ्लाईओवर के नीचे पड़ी खाली जगह को गंदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। लोगों की मांग है कि फ्लाईओवर के नीचे कचरा फेकने वालों व पोस्टर लगाने वालों पर नगर काउंसिल प्रशासन सख्त कारवाई करे।
मुझे यहाँ पर दप्यूट हुए कुछ ही समय हुआ है। मैं इस बारे में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से जानकारी लेकर ही कुछ बता सकता हु क्योंकि यह क्षेत्र उनके अधिकार क्षेत्र में आता है। बाकी गंदगी फैलाने वालों व पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ कारवाई के बारे में हाउस की बैठक में एजेंडा रख कर उसपर विचार किया जाएगा।
सुखजिंदर सिंह सिधु, कार्यकारी अधिकारी नगर काउंसिल जीरकपुर

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ऑफिस में घुसकर सिक्योरिटी इंचार्ज से की मारपीट, मामला दर्ज स्टाफ की कमी से कौंसिल प्रशासन कर रहा है बिलडिंग बाईलाज़ की अनदेखी वन कर्मी 22 को करेंगे मोहाली में घेराव बिना मंजूरी इमीग्रेशन दफ्तर खोलने पर व्यक्ति ख़िलाफ़ मामला दर्ज मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले लागू होने वाली हिदायतें जारी पंजाब की फ़ैक्ट्रियों में कार्यरत हरियाणा के श्रमिकों के लिए छुट्टी का ऐलान मोटरसाइकिल सवार को कार ने मारी टक्कर, इलाज दौरान मौत ऑस्ट्रेलिया से पति का फोन ‘तुम्हारे यहाँ निकला क्या चांद’ पत्नी ने चांद को दिया अर्क डिफेंस इन्कलेव में करवा चौथ पर किट्टी पार्टी की धूम 302 टी.बी. मरीज़ों के मामले सामने आए