ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
खेल

शारीरिक तंदुरुस्ती और आत्मरक्षा के लिए गतके की अहम भूमिका : केके यादव

November 04, 2019 07:36 PM

चंडीगढ़: खेल बच्चों के लिए शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती समेत आत्मरक्षा लिए अहम भूमिका निभाते हैं परन्तु गतके की अहमियत आत्मरक्षा लिए विशेष है जिस कारण नौजवानों को इस खेल के साथ जुड़ना चाहिए। यह बात चंडीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर केके यादव ने सैक्टर 41 चंडीगढ़ में नेशनल गतका एसोसिएशन आफ इंडिया और इंटरनैशनल सिख मार्शल आर्ट अकैडमी (इसमा) की तरफ से आयोजित दूसरे गतका मुकाबलों के अवसर पर जलसा को संबोधन करते हुए किया।

नैशनल गतका ऐसोसिएशन की तरफ से चंडीगढ़ में दूसरे गतका मुकाबले

  विरासत के संरक्षण के लिए गतका एसोसिएशन की तरफ से किये जा रहे यत्नों की प्रशंसा करते हुए के.के यादव ने कहा कि मार्शल आर्ट हमारे देश की पुरातन शैली के साथ जुड़े हुए हैं और यह बच्चों के लिए जिस्मानी ताकत, शारीरिक तंदुरुस्ती और आत्मरक्षा के लिए अहम भूमिका निभाते हैं जिस कारण बच्चों को गतका जरूर सीखना चाहिए।

इस मौके पर चंडीगढ़ के खेल डायरैक्टर तेजदीप सिंह सैनी ने गुरू साहिबान की तरफ से आत्मरक्षा और शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए आरंभ की गई इस गतका कला बारे अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि पुरातन विरसे को संभालना समय की मुख्य माँग है और बच्चों द्वारा इस मार्शल आर्ट के प्रति दिखाई जा रही लगन प्रशंसनीय है। उन्होंने गत्तके की प्रफुल्लता के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन की तरफ से जारी यत्नों की प्रशंसा करते हुए कहा कि गत्तका बच्चों के अंदर अच्छे गुण पैदा करने वाला खेल है।

इस मौके पर नेशनल गत्तका एसोसिएशन के प्रधान हरजीत सिंह ग्रेवाल ने गत्तके की प्रफुल्लता के लिए देश-विदेश में किये जा रहे यत्नों और की गई प्राप्तियों सम्बन्धी जलसे को परिचित करवाते हुए कहा कि एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य गतके को भविष्य में ओलम्पिक खेल में शामिल करवाना है। अपने संबोधन में चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर और चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सिंह बुटरेला ने प्रत्येक का धन्यवाद किया और गुरू नानक साहिब के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर यह गतका टूर्नामेंट करवाने सम्बन्धी प्रकाश डाला।

इन गत्तका मुकाबलों में शाहबाद मारकंडा और पिंजोर (हरियाणा) की टीमों समेत मोरिंडा, मोहाली और चंडीगढ़ की गतका टीमों ने जंगजू कला के जौहर दिखाए।

इस मौके पर दूसरों के अलावा हरियाणवी गत्तका ऐसोसीएशन के जनरल सचिव सुखचैन सिंह, इसमा के वित्त सचिव बलजीत सिंह, रघबीर सिंह जनरल सचिव गुरुद्वारा संगठन, साधु सिंह प्रधान गुरुद्वारा सैक्टर 34, अमनदीप सिंह प्रधान गुरुद्वारा बटरेला, गुरमुख सिंह सरपंच, परमिन्दर सिंह बुटरेला, सन्दीप सिंह सैनी, हरप्रीत सिंह सैनी, गुरचरन सिंह सैनी और अजीत सिंह सुपरडैंट भी उपस्थित थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता