ENGLISH HINDI Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
 
खेल

होला-मोहल्ला गत्तका मुकाबलों में खालसा गत्तका अकैडमी हरियाणा विजेता

March 08, 2020 06:26 PM

श्री आनन्दपुर साहिब, फेस2न्यूज:
आज यहाँ नेशनल गत्तका ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया और गत्तका ऐसोशिएशन पंजाब की तरफ से होला-मोहल्ला के मौके पर करवाए गए 6वें विरसा संभाल गत्तका मुकाबलों के दौरान खालसा गत्तका अकैडमी हरियाणा की टीम विजेता रही जबकि इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट अकैडमी, पंजाब (इसमा) की टीम दूसरे स्थान पर रही। खालसा ख़ास गत्तका अखाड़ा शाहबाद मारकंडा, हरियाणा और एक पिता एकस के हम बारिक गत्तका अखाड़ा मोहाली संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। बीबी हरशरन कौर गत्तका अखाड़ा बडाली, फतेहगढ़ साहिब और बाबा फतेह सिंह गत्तका अखाड़ा चंडीगढ़ चौथे स्थान पर रहे।
जानकारी देते हुए इसमा के वित्त सचिव बलजीत सिंह सैनी ने बताया कि इन गत्तका मुकाबलों का उद्घाटन बाबा बख्शीश सिंह माहोराना, बाबा शेर सिंह माहोराना और नेशनल गत्तका एसोसिएशन के प्रधान हरजीत सिंह गरेवाल स्टेट अवार्डी की तरफ से साझे तौर पर किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए बाबा बख्शीश सिंह और बाबा शेर सिंह ने कहा कि नौजवान विरासती जंगजू कला गत्तके को बतौर खेल और आत्म-रक्षा के तौर पर अपनाएं ताकि सिख विरसे को देश-विदेश तक और प्रफुल्लित किया जा सके। उन्होंने नेशनल गत्तका ऐसोसिएशन और इसमा द्वारा देश-विदेश में गत्तका की प्रफुल्लता के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि समूचा सिख जगत इन गत्तका संस्थाओं को अपना पूर्ण सहयोग दे ताकि मौजूदा समय की नज़ाकत को देखते हुए नौजवानों को बाणी और बाणे सहित सिख विरासत और पंजाबी भाषा के साथ जोडक़र रखा जा सके।
अपने संबोधन में गत्तका प्रोमोटर हरजीत सिंह गरेवाल, जो इसमा के चेयरमैन भी हैं, ने गत्तका की प्रफुल्लता के लिए किये जा रहे प्रयासों का विवरण देते हुए कहा कि विश्व गत्तका फेडरेशन के नेतृत्व में गत्तका खेल को विश्व स्तर पर प्रफुल्लित किया जायेगा। सुखचैन सिंह कलसानी ने खालसा गत्तका अकैडमी की तरफ से हरियाणा राज्य में गत्तके का प्रशिक्षण और गत्तका खेल के प्रचार-पसार के लिए किये जा रहे कामों का विवरण दिया। इस टूर्नामैंट के दौरान रैफऱी के तौर पर गत्तका प्रशिक्षक योगराज सिंह भांबरी, हरविन्दर सिंह, लवप्रीत सिंह और परविन्दर सिंह ने बखूबी अपनी ड्यूटी निभाई।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता