ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक: नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथरीढ़ की हड्डी को थेरेपी मिलेगी तो कैंसर तक की दिक्कतें हो सकेंगी दूरः डा. को सुक्बॉंगदूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री की शपथ ले रहे नायब सिंह सैनी ने 15 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 2009 में लड़ा था राजनीतिक जीवन का पहला चुनावप्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को पंचकूला में, मुख्यमंंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलभारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या: डा. शिल्पा अग्रवालपारस को बीसीसीआई कर्नल सीके नयाडू क्रिकेट ट्रॉफी के लिए यूटीसीए, चंडीगढ़ बॉयज़ अंडर-23 टीम का कप्तान घोषित किया हरियाणा चुनाव में दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर फंस गया चुनाव आयोगजीवी एंटरटेनमेंट ने गरिमा का सीजन 3 करवा चौथ उत्सव बड़े हर्षोउल्लास से मनाया
पंजाब

अवैध खनन रात के अंधेरे में जेसीबी और पोकलाइन मशीनों से : स्थान घग्गर नदी

October 08, 2024 09:10 PM

पिंकी सैनी/ डेराबस्सी

डेराबस्सी घग्गर नदी यहां के नजदीक मुबारकपुर गांव के पास से गुजरती है और सनोली में ककराली और पंचकुला हरियाणा सीमा के किनारे के गांवों और घग्गर नदी में खनन रियायतें हैं।अवैध रूप से खनन किया जा रहा है.

  गौरतलब है कि यहां से दो से तीन किलोमीटर की दूरी पर पुलिस चौकी और डीएसपी कार्यालय है, लेकिन आज तक किसी भी पुलिस अधिकारी ने रात के अंधेरे में घग्गर नदी में अवैध खनन करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है.

उधर, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा की सीमा पर दफरपुर गांव में भी पुलिस की ओर से नाका लगाया गया है। यह इसके बावजूद रात के अंधेरे में अवैध खनन करने वाले टिप्पर इस नाके से होकर गुजरते हैं। अवैध खनन के मामले पर किसी भी पुलिस अधिकारी या खनन विभाग के अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की है. जिससे खनन माफियाओं के हौंसले और भी बुलंद हो गए हैं और पुलिस, खनन विभाग और राजनीतिक संरक्षण में अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है।सारी रात कारोबार चलता है. लेकिन पिछले दो दशकों से अवैध खनन का मुद्दा पंजाब की राजनीति में चर्चा का विषय बना हुआ है. गांव से लेकर विधानसभा तक खनन की बात हो रही है लेकिन तत्कालीन सरकारों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

खनन के मुद्दे पर सरकारें बदलीं, मंत्री बदले, लेकिन खनन का मुद्दा नहीं बदला। लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन क्षेत्र के राजनीतिक नेताओं द्वाराखनन रोकने के बड़े-बड़े दावे किए गए, लेकिन सरकार बनने के बाद ये दावे रेत की तरह ढह गए। डेराबस्सी जिले से गुजरने वाली घग्गर नदी में रात के अंधेरे में अवैध खनन माफियाओं द्वारा रेत और बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है, लेकिन किसी भी राजनीतिक नेता और प्रशासनिक अधिकारी ने प्रकृति के साथ खिलवाड़ को रोकने के लकोई प्रयास नहीं किया, लेकिन खनन पर उल्टा असर पड़ा माफी हाईकोर्ट के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ और विधानसभा नजदीक होने के बावजूद खनन माफियाओं द्वारा राजनीतिक नेताओं के संरक्षण में अवैध खनन का कारोबार फल-फूल रहा है। गौरतलब है कि ककराली, सनोली जो कि घग्गर के पास पंचकुला हरियाणा की सीमा पर है, घग्गर नदी में अपराधियों द्वारा रात के अंधेरे में खनन किया जा रहा है।डेराबस्सी इलाके में अंधाधुंध खनन किया जा रहा है। जिससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है. डेराबस्सी क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक क्रैशर लगे हुए हैं। अवैध खनन के कारण घग्गर नदी में दस फुट गहरे गड्ढे हो गए हैं।

खनन माफिया ने भी घग्गर का बहाव नहीं छोड़ा है, जिससे जलस्तर नीचे चला गया है, लेकिन स्थानीय प्रशासन की ओर से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। घग्गर नदी में रात के अंधेरे में रेत से भरे टिप्पर घूम रहे हैं। खनन के कारण घग्गर नदी में गहरे गड्ढे बन गए हैं, जिससे किसी भी अनहोनी का खतरा बना हुआ है। अवैध खनन के कारण घग्गर नदी में बने गहरे गड्ढों के कारण पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। स्था

नीय लोगों ने प्रशासन से खनन माफियाओं द्वारा किए जा रहे अवैध खनन को रोकने की मांग की है ताकि उनकी फसलों के नुकसान से बचा जा सके.होने से रोका जा सकता है और जल स्तर को भी बचाया जा सकता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
रीढ़ की हड्डी को थेरेपी मिलेगी तो कैंसर तक की दिक्कतें हो सकेंगी दूरः डा. को सुक्बॉंग बीएसएफ ने विजय दिवस पर किया शस्त्रों का पूजन ..जाको रखे साईंयां मार सके न कोई. डेराबस्सी फ्लाईओवर पर आग लगने से धू..धू कर जली कार में सवार थे तीन छोटे स्कूली बच्चे बीएसएफ जवानों ने बॉर्डर से काबू किए दो तस्कर, हथियार एवं ड्रग्स बरामद डेराबस्सी का घग्गर रेलवे स्टेशन 140 साल बाद बड़े बदलाव के लिए तैयार ऑनलाइन एप बला बला से कार चालक को शेयरिंग राइड से सवारी बैठाना पड़ा महंगा डेराबस्सी के गांव हरिपुर हिंदुआं में ओवरलोड मिट्टी ढोने वाले ट्रकों से लोग परेशान डेराबस्सी गोलीकांड में पुलिस ने 24 घंटे के अंदर आरोपियों को हथियार समेत कर लिया गिरफ्तार हमलावरों ने डेराबस्सी में एक इमीग्रेशन सेंटर को बनाया निशाना, तीन गोलियां चलाईं डेराबस्सी, जीरकपुर समेत कई इलाकों में 15 घंटे बिजली कटौती, लोग हो रहे परेशान