ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
अंतर्राष्ट्रीय

खास खबर-महाराजा रणजीत सिंह की कांस्य प्रतिमा का लाहौर में किया जा रहा अनावरण

June 26, 2019 10:57 PM

महाराजा रणजीत सिंह की 180 वीं पुण्यतिथि पर 7 फीट ऊंची व चार धातुओं से तैयार की प्रतिमा का होगा अनावरण समारोह

अखिलेश बंसल, बरनाला

पाकिस्तान के लाहौर में गुरुवार को महाराजा रणजीत सिंह की घोड़े की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। जो कि महाराजा की 180वीं पुण्यतिथी को समर्पित होगा। गौर हो कि आम सांस्कृतिक विरासत की ओर से अविभाजित पंजाब के युग से ऐतिहासिक क्षणों को याद करते हुएएक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। बता दें कि रणजीत सिंह को एक बहादुर सिख शासक के रूप में जाना जाता था, जिन्होंने 38 वर्षों तक पंजाब पर शासन किया था।

 प्रतिमा का अनावरण लाहौर के किले में किया जाएगा। जिसे वॉल्ड सिटी आफ लाहौर अथारिटी (डब्ल्यूसीएलए) द्वारा तैयार कर रखा जाएगा। इस प्रतिमा को ब्रिटेन स्थित इतिहासकार और सिख खालसा फाउंडेशन (एसकेएफ) के प्रमुख बॉबी सिंह बंसल ने प्रायोजित किया है। प्रतिमा को पूरा करने में लगभग 8 महीने लगे हैं। डब्ल्यूसीएलए द्वारा भेजे गए एक्सप्रेस रिलीज के अनुसार 85 प्रतिशत कांस्य, 5 प्रतिशत टिन, 5 प्रतिशत सीसा और 5 प्रतिशत जिस्त धातुएं है। पाकिस्तान के कलाकारों द्वारा बनाई गई प्रतिमा 7 फीट ऊंची है। प्रतिमा को लाहौर किले में महारानी जिंदान की हवेली के पास रखा जा रहा है।

निदेशक संरक्षण और योजना डब्ल्यूसीएलए नजाम साहिब द्वारा रिलीज की गई जानकारी के अनुसार कि यूनाइटेड किंगडम (यूके) के सिख समुदाय ने इस प्रतिमा के लिए डब्ल्यूसीएलए से संपर्क किया था और यह मामला विरासत संरक्षण बोर्ड के समक्ष पेश हुआ था, जिसने इसे मंजूरी दी थी।

इतिहासकार बॉबी सिंह बंसल द्वारा घोड़े पर महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा की परिकल्पना पंजाब के इतिहास को बढ़ावा देन, विशेष रूप से पाकिस्तान में सिख संस्कृति, विरासत और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की थी।

पंजाब के समृद्ध इतिहास के बीच दोस्ती व एकता की प्रतीक बनने वाली महाराजा की प्रतिमा इतहिासकार बॉबी सिंह बंसल द्वारा पाकिस्तान के लोगों को उपहार में दिया जा रहा है।

उल्लेखणीय है कि 19 नवंबर, 1780 को पाकिस्तान के गुजरांवाला में पैदा हुए रंजीत सिंह ने 1801 से 27 जून, 1839 को लाहौर में अपनी मृत्यु तक पंजाब पर शासन किया। उन्हें शेर-ए-पंजाब के रूप में माना जाता है। माना जा रहा है कि महाराजा रणजीत सिंह की 180 वीं पुण्यतिथि पर प्रतिमा का अनावरण समारोह एक ऐतिहासिक अवसर होगा, जो पंजाब में मौजूद समृद्ध विरासत से अनजान लोगों पर एक स्थायी छाप छोड़ेगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और अंतर्राष्ट्रीय ख़बरें
रॉबिंसविले न्यू जर्सी , अमेरिका में मनाई गई श्री कृष्ण जन्माष्टमी ब्रिटेन के सांसद ढेसी ने पंजाब के मुख्यमंत्री मान से मुलाकात कर प्रमुख एनआरआई मुद्दों पर चर्चा की श्रीसैनी विश्व सुंदरी प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंची 24 घंटों में ही अपने बयान से पलट गए पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन वियतनाम में 35 की मौत, 50 से अधिक लापता विदेशों में भारत का पर्याय है हिंदी भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने लिया मॉस्को, रूस में विजय दिवस परेड में हिस्सा 'आर्ट विद हार्ट' के साथ विश्वपटल पर फैलती मधुबनी पेंटिंग दिल्ली में जन्मी, पंजाब में खेली, अमलनेर-अमेरिका में ब्याही डॉ. रश्मि पर टिकी कोरोना वैक्सीन तैयार करने की उम्मीद ब्रिटेन के सांसद तनमनजीत ढेसी को ‘न्यूकमर एम.पी. आफ द ईयर’ पुरुस्कार