ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक: नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथरीढ़ की हड्डी को थेरेपी मिलेगी तो कैंसर तक की दिक्कतें हो सकेंगी दूरः डा. को सुक्बॉंगदूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री की शपथ ले रहे नायब सिंह सैनी ने 15 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 2009 में लड़ा था राजनीतिक जीवन का पहला चुनावप्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को पंचकूला में, मुख्यमंंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलभारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या: डा. शिल्पा अग्रवालपारस को बीसीसीआई कर्नल सीके नयाडू क्रिकेट ट्रॉफी के लिए यूटीसीए, चंडीगढ़ बॉयज़ अंडर-23 टीम का कप्तान घोषित किया हरियाणा चुनाव में दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर फंस गया चुनाव आयोगजीवी एंटरटेनमेंट ने गरिमा का सीजन 3 करवा चौथ उत्सव बड़े हर्षोउल्लास से मनाया
हरियाणा

हरियाणा चुनाव में दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर फंस गया चुनाव आयोग

October 14, 2024 09:48 AM

संजय मिश्रा/चंडीगढ़

हरियाणा विधान सभा चुनाव 2024 में 22 सीटों पर दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर भारत का चुनाव आयोग जवाब नहीं दे पा रहा है और हो सकता है कि चुनाव आयोग के इस टालमटोल वाली नीति से ये मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच जाए।

री काउंटिंग के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने सिविल अपील संख्या 2517 OF 2023
DHARMIN BAI KASHYAP … Vs
BABLI SAHU & OTHERS में कानूनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि,

It is not correct to hold that, in an election petition, after the declaration of the result, the court or tribunal cannot direct re-counting of votes unless the party has first applied in writing for re-counting of votes.

सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य निर्णय के मुताबिक, किसी भी प्रत्याशी या उसके संगठन द्वारा किसी भी निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना का आवेदन अगर पक्के सबूतों के साथ दिया जाता है तो चुनाव आयोग उस क्षेत्र में 45 दिन के अंदर दुबारा मतगणना कराएगा।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में हार के बाद कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी (EVM Tampering) का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है। कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर फिर से मतगणना कराने की मांग की है। कांग्रेस का दावा है कि जिन मशीनों में गड़बड़ी थी उनके सारे वोट भाजपा के खाते में गए हैं। 

ज्ञात हो कि हरियाणा विधान सभा चुनाव 2024 में भाजपा को 48 सीटों पर जीत मिली है. वहीं कांग्रेस ने 37 सीटें जीती है। इनैलो ने 2 एवं 3 सीटें अन्य के खाते में हैं. बीजेपी बहुमत में है लेकिन उसकी सरकार के शपथग्रहण का दिन बढ़ता ही जा रहा है

इधर हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में हार के बाद कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी (EVM Tampering) का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है। कांग्रेस ने 20 विधानसभा सीटों पर फिर से मतगणना कराने की मांग की है। कांग्रेस का दावा है कि जिन मशीनों में गड़बड़ी थी उनके सारे वोट भाजपा के खाते में गए हैं। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा ने अपने ट्वीट में लिखा, 'हरियाणा का फैसला चौंकाने वाला है. यह अविश्वसनीय है और इसे स्वीकार करना मुश्किल है. यह फैसला कांग्रेस के लिए दिख रही लहर के खिलाफ है.

विश्वास और वैधता बहाल करने के लिए, सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना चाहिए और पेपर बैलेट को वापस लाना चाहिए, जैसा कि सभी प्रमुख लोकतंत्रों में है.' कांग्रेस ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है। 22 विधानसभा सीटों पर फिर से मतगणना कराने की मांग करते हुए कांग्रेस ने ईवीएम की बैटरी 90 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज होने पर सवाल उठाते हुए छेड़छाड़ का संदेह जताया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक: नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री की शपथ ले रहे नायब सिंह सैनी ने 15 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 2009 में लड़ा था राजनीतिक जीवन का पहला चुनाव प्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को पंचकूला में, मुख्यमंंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल दुर्गा अष्टमी के अवसर पर किया स्कूलों के समय में बदलाव हरियाणा के सीईओ ने विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राज्यपाल को सौंपी हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में भाजपा और कांग्रेस में कुल वोटों का अंतर रहा केवल 1.18 लाख विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से होगी शुरू- मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल क्या 8 अक्टूबर कांग्रेस हरियाणा में अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रदर्शन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाएगी? लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता बढ़चढ़ कर करे मतदान- पंकज अग्रवाल समाजसेवी एम. के. भाटिया ने 70 सहकर्मियों के साथ 100 प्रतिशत मतदान के लिए किया जागरूकता अभियान