ENGLISH HINDI Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुनासीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदियाचुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवालइस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकतडेराबस्सी की सुषमा बाजवा बनीं देश का गौरव, केटलबेल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण पदक जीतेनामांकन पत्रों की जांच पूरी, 1221 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गईलिको इलेक्ट्रॉनिक की स्टर्न इंडिया लिमिटेड के सह-निदेशकों के खिलाफ हरियाणा के मुख्यमंत्री से की धोखाधड़ी की शिकायतश्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी
पंजाब

प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र द्वारा प्रवासी लेखक गुरमीत सिंह सिद्धू सरी (कनाडा) का नवीनतम ग़ज़ल संग्रह ‘पिंड से ब्रह्मांड’ लोकार्पण

August 23, 2024 11:20 AM

हरजीत सिंह गरेवाल का कॉलेज द्वारा सम्मान

लुधियाना : प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र, गुजरांवाला गुरु नानक खालसा कॉलेज, लुधियाना द्वारा सरी (कनाडा) निवासी ग़ज़लकार गुरमीत सिंह सिद्धू का नवीनतम ग़ज़ल संग्रह ‘पिंड से ब्रह्मांड’ का लोकार्पण किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. गुरभजन सिंह गिल, चेयरमैन, पंजाबी लोक विरासत अकादमी, लुधियाना ने की।

कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ. एस. पी. सिंह, पूर्व वाइस चांसलर, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर और अध्यक्ष, गुजरांवाला खालसा एजुकेशनल काउंसिल, लुधियाना ने सभी का औपचारिक स्वागत किया और कहा कि हमें खुशी है कि विदेशों में रहने वाले प्रवासी पंजाबी लेखक प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र से जुड़े हुए हैं और केंद्र की गतिविधियों को देखते हुए साहित्यिक कार्यक्रम करने के लिए हमारी संस्था को प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने इस पुस्तक के शीर्षक पर चर्चा करते हुए पिंड और ब्रह्मांड की अवधारणा, प्रवासियों के मानसिक और भौतिक संघर्ष पर विचार-विमर्श किया।
प्रो. गुरभजन सिंह गिल ने इस मौके पर लेखक के बारे में बताया कि गुरमीत सिंह सिद्धू करतारपुर (जालंधर) के पिंड कुड्डोवाल के निवासी हैं और 1993 से कनाडा में रह रहे हैं। उन्होंने अपना साहित्यिक सफर श्री जसवंत सिंह कंवल जी की प्रेरणा से गीतकार के रूप में शुरू किया और फिर सरी के ग़ज़लकारों राजवंत राज, कविंदर चाद और कृष्ण भनोग की अगुवाई में पिंगल और अरूज़ को समझकर 2018 में ग़ज़लें लिखनी शुरू कीं। उन्होंने कहा कि यह ग़ज़ल संग्रह लेखक की लगभग डेढ़ दशक की साहित्य साधना का परिणाम है।

पंजाबी साहित्य अकादमी के पूर्व महासचिव डॉ. गुरइकबाल सिंह ने इस पुस्तक पर आलोचनात्मक दृष्टि से विचार-विमर्श करते हुए कहा कि लेखक के गहरे भीतर उनका पिंड बसा हुआ है और इसीलिए इन ग़ज़लों में पंजाबी रहन-सहन बार-बार अभिव्यक्त होता है। उन्होंने कहा कि इन ग़ज़लों में सूफी कविता, किस्सा कविता और रहस्यवाद की झलक देखने को मिलती है। पंजाबी के प्रसिद्ध कवि और पंजाबी साहित्य अकादमी के कार्यकारी अध्यक्ष त्रैलोचन लोची ने इस पुस्तक की एक ग़ज़ल ‘किताबों में अक्षर जल रहे दीपमाला की तरह’ स्वर में श्रोताओं को सुनाई।

इस मौके पर पंजाब सरकार के संयुक्त निदेशक (लोक संपर्क) श्री हरजीत सिंह गरेवाल, राज्य पुरस्कार विजेता, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र द्वारा पिछले 12 वर्षों के दौरान किए गए साहित्यिक कार्यों की सराहना की। कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर डॉ. एस पी सिंह और मानद सचिव श्री हरशरण सिंह नरूला ने श्री हरजीत सिंह गरेवाल को कॉलेज में पहली बार आगमन पर सम्मानित किया।

इस मौके पर पंजाब सरकार के संयुक्त निदेशक (लोक संपर्क) श्री हरजीत सिंह गरेवाल, राज्य पुरस्कार विजेता, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र द्वारा पिछले 12 वर्षों के दौरान किए गए साहित्यिक कार्यों की सराहना की। कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर डॉ. एस पी सिंह और मानद सचिव श्री हरशरण सिंह नरूला ने श्री हरजीत सिंह गरेवाल को कॉलेज में पहली बार आगमन पर सम्मानित किया।

पंजाबी विभाग की प्रमुख प्रो. शरणजीत कौर ने औपचारिक रूप से सभी का धन्यवाद किया और लेखक को पुस्तक लोकार्पण के लिए बधाई दी। इस मौके पर श्री हरशरण सिंह नरूला, मानद महासचिव, गुजरांवाला खालसा एजुकेशनल काउंसिल, प्रमुख लेखक अमरजीत सिंह शेरपुरी, कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल और हिंदी विभाग की प्रमुख प्रो. रजिंदर कौर मलोत्रा, डॉ. दलिप सिंह, पंजाबी विभाग के डॉ. गुरप्रीत सिंह, अंग्रेजी विभाग की प्रमुख डॉ. सुषमिंदरजीत कौर और डॉ. भुपिंदरजीत कौर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. तजिंदर कौर, समन्वयक, प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र ने किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
डेराबस्सी, जीरकपुर समेत कई इलाकों में 15 घंटे बिजली कटौती, लोग हो रहे परेशान डेराबस्सी के समगोली में पुरानी रंजिश को लेकर देर रात चली गोली, एक गिरफ्तार, दूसरों की तलाश, मौके से गोलियों के खोल मिले डेराबस्सी आर्किटेक्ट एसोसिएशन के प्रधान बने तेजिंदर कपिल तथास्तु चैरिटेबल सोसायटी ने तथास्तु चैरिटेबल पब्लिक स्कूल शालीमार में बच्चों के साथ मनाया जन्माष्टमी उत्सव मस्जिद की विवादित जमीन गिराने का मामला योजनाबद्ध : जेसीबी की मदद से पूरा मलबा मिनटों में उठाने की योजना थी दिव्य ज्योति जागृति संस्थान ने भारत पाक सीमा पर बीएसएफ के जवानों के साथ मनाया रक्षा बंधन पर्व सीमावर्ती गांवों के एकल विद्यालयों की छात्राओं और आचार्यों ने बीएसएफ अधिकारियों जवानों को राखी बांधी डेराबस्सी में बंद मस्जिद तोड़ने को लेकर विवाद: मुस्लिम समुदाय ने थाने का घेराव कर दिया कोलकाता डॉक्टर की मौत के रोष स्वरूप डॉक्टर्स मेडिकल एसोसिएशन ने किया रोष प्रदर्शन एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने उभरते वैज्ञानिकों के लिए डीएसटी इंस्पायर इंटर्नशिप शिविर की मेजबानी की