ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक: नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथरीढ़ की हड्डी को थेरेपी मिलेगी तो कैंसर तक की दिक्कतें हो सकेंगी दूरः डा. को सुक्बॉंगदूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री की शपथ ले रहे नायब सिंह सैनी ने 15 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 2009 में लड़ा था राजनीतिक जीवन का पहला चुनावप्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को पंचकूला में, मुख्यमंंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलभारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या: डा. शिल्पा अग्रवालपारस को बीसीसीआई कर्नल सीके नयाडू क्रिकेट ट्रॉफी के लिए यूटीसीए, चंडीगढ़ बॉयज़ अंडर-23 टीम का कप्तान घोषित किया हरियाणा चुनाव में दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर फंस गया चुनाव आयोगजीवी एंटरटेनमेंट ने गरिमा का सीजन 3 करवा चौथ उत्सव बड़े हर्षोउल्लास से मनाया
चंडीगढ़

भारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या: डा. शिल्पा अग्रवाल

Dharam Loona | October 15, 2024 05:41 PM
Dharam Loona

अपोलो हॉस्पिटल ने पंजाब का दूसरा फर्टिलिटी केयर सेंटर स्थापित किया, अपोलो फर्टिलिटी सेंटर निःसंतान दम्पत्तियों की जिंदगी में नई खुशियां लाने में मदद करेगा: अनुभव प्रशांत

फेस2न्यूज/चंडीगढ़

औलाद सुख को तरसते जोड़ों की जिंदगी में नई खुशियां लाने के लिए जाने जाते अपोलो फर्टिलिटी सेंटर, ने चंडीगढ़ में अपना दूसरा और सबसे बड़ा स्टैंड अलोन फर्टिलिटी सेंटर स्थापित किया है। इस अवसर पर सेंटर की सीनियर कंसल्टेंट डा. शिल्पा अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान समय में भारत में बांझपन की समस्या काफी बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि जीवनशैली और खान-पान में बड़े बदलाव के कारण बांझपन की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा देर से शादी करने का चलन भी इसका कारण बनता है। इसे रोकने के लिए फर्टिलिटी सेंटर काफी सहायता प्रदान करता है।

अपोलो फर्टिलिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुभव प्रशात ने कहा कि केंद्र में 11 हजार से अधिक संयुक्त आईवीएफ हैं। यहां केस डॉक्टरों और भ्रूणविज्ञानियों की एक अत्यधिक कुशल टीम है जो रोगियों को विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि करीब 7 हजार वर्ग फीट में फैले इस सेंटर में अत्याधुनिक तकनीक लगाई गई है, इसमें 100 ऑपरेशन केंद्र, भ्रूण के विकास के लिए इष्टतम वायु प्रवाह और 7-चरण हेपा फ़िल्टर शामिल हैं।

अपोलो समूह जरूरतमंद जोड़ों के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र का इनफर्टिलिटी स्कोर सिस्टम एक व्यापक स्क्रीनिंग पैकेज है जो जरूरतमंद जोड़ों की प्रजनन क्षमता का पता लगाता है। इसके अलावा, महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि महिला जब चाहे तब बच्चा पैदा कर सके। उन्होंने कहा कि केंद्र में एज़ोस्पर्मिया जैसे बांझपन के मुद्दों के लिए सर्जिकल और गैर-सर्जिकल विकल्प पेश करने की सुविधा है।

अपोलो फर्टिलिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुभव प्रशात ने कहा कि केंद्र में 11 हजार से अधिक संयुक्त आईवीएफ हैं। यहां केस डॉक्टरों और भ्रूणविज्ञानियों की एक अत्यधिक कुशल टीम है जो रोगियों को विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि करीब 7 हजार वर्ग फीट में फैले इस सेंटर में अत्याधुनिक तकनीक लगाई गई है, इसमें 100 ऑपरेशन केंद्र, भ्रूण के विकास के लिए इष्टतम वायु प्रवाह और 7-चरण हेपा फ़िल्टर शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में स्थापित यह सेंटर अपोलो नेटवर्क की 22वीं इकाई है, जो हर किसी को सुलभ उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम चंडीगढ़ में सबसे बड़ा प्रजनन केंद्र शुरू करने पर गर्व महसूस कर रही है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
बागेश्वर सरकार ने राधा रस का गायन कर भत्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया बुराई पर अच्छाई की जीत के सन्देश को आत्मसात करने पर ही ये सार्थक हो पायेगा : विशाल कंडवाल श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सेक्टर 46 के दशहरे में सोने की लंका व 101 फुट ऊँचे रावण के पुतले का दहन होगा खास आकर्षण का केंद्र आडी कार की खरीद में धोखाधड़ी का आरोप, खरीदार का दावा हुआ लाखों का नुकसान बनवासी कल्याण आश्रम पंजाब और महिला आयाम चण्डीगढ़ ने रानी दुर्गावती के जन्म दिवस को समर्पित सेमिनार आयोजित किया जबरदस्त ढोल-ताशे व गाजे-बाजे के बीच धूमधाम से निकले साईं नगर भ्रमण को शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्द 19 अक्तूबर को चण्डीगढ़ में गो ध्वज को स्थापित कर गौमाता को राष्ट्रमाता घोषित कराने पहुँचेंगे सुखदेव सिंह रामगड़िया बने यूथ कांग्रेस चंडीगढ़ के वाईस प्रेजिडेंट यूथ कांग्रेस चुनावों के नतीजे घोषित: प्रदेश महासचिव बने सुनील यादव, लंबे समय से संगठन में निभा रहे हैं अहम भूमिका सरकारी कॉमर्स और व्यवसाय प्रशासन कॉलेज, सेक्टर 50, चंडीगढ़ में वित्तीय विवरण विश्लेषण पर सत्र