ENGLISH HINDI Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुनासीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदियाचुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवालइस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकतडेराबस्सी की सुषमा बाजवा बनीं देश का गौरव, केटलबेल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण पदक जीतेनामांकन पत्रों की जांच पूरी, 1221 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गईलिको इलेक्ट्रॉनिक की स्टर्न इंडिया लिमिटेड के सह-निदेशकों के खिलाफ हरियाणा के मुख्यमंत्री से की धोखाधड़ी की शिकायतश्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी
चंडीगढ़

निवेशकों को सोच-समझकर निवेश करने के प्रति जागरूक किया

August 11, 2024 07:50 PM

चंडीगढ़:  सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के तत्वावधान में सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप (सीएजी) ने कॉस्ट अकाउंटेंट्स, चंडीगढ़ के चंडीगढ़-पंचकूला-मोहाली चैप्टर के सहयोग से आज यहां एक निजी होटल, चंडीगढ़ में “निवेशक जागरूकता और सेबी की भूमिका” विषय पर सेमिनार का आयोजन किया।

 कार्यक्रम की शुरुआत चैप्टर की प्रोफेशनल डेवलपमेंट कमेटी के चेयरमैन गुलशन कुमार ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए की। आईसीएमएआई चंडीगढ़-पंचकूला-मोहाली चैप्टर के चेयरमैन संजय सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में चैप्टर द्वारा की जा रही विभिन्न प्रोफेशनल डेवलपमेंट गतिविधियों के बारे में सदस्यों को जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सदस्यों को बताया कि समिति के अथक प्रयासों के कारण आईसीएमएआई की नॉर्दन इंडिया रीजनल कॉउंसिल ने इस चैप्टर को "ए" श्रेणी में तीसरा स्थान देकर 2023-24 का सर्वश्रेष्ठ चैप्टर पुरस्कार दिया है। उन्होंने निकट भविष्य में चैप्टर के आगामी कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंदर वर्मा ने अपने संगठन, इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के उद्देश्य और आज के कार्यक्रम की विषय-वस्तु के बारे में जानकारी दी। उन्होंने नवीनतम तकनीकी प्रगति के माध्यम से शेयर बाजारों से धन कमाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि कैसे मोबाइल ऐप ट्रेडिंग में लोकप्रिय हो गए हैं और प्रौद्योगिकी अपनाने की चुनौतियों और उनसे निपटने के तरीकों पर जोर दिया।

सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंदर वर्मा ने अपने संगठन, इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के उद्देश्य और आज के कार्यक्रम की विषय-वस्तु के बारे में जानकारी दी। उन्होंने नवीनतम तकनीकी प्रगति के माध्यम से शेयर बाजारों से धन कमाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि कैसे मोबाइल ऐप ट्रेडिंग में लोकप्रिय हो गए हैं और प्रौद्योगिकी अपनाने की चुनौतियों और उनसे निपटने के तरीकों पर जोर दिया।

उन्होंने तकनीक से होने वाले जोखिमों जैसे डेटा चोरी, अनियमितताएं आदि के बारे में भी बताया, जिससे नुकसान होता है, लेकिन तकनीक का सही इस्तेमाल लंबे समय में लाभ पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि निवेशकों में शेयर बाजार से जुड़ी जागरूकता की कमी है। जानकारी की कमी के कारण अंततः गलत निर्णय लिए जाते हैं। इसलिए, ऐसे प्लेटफॉर्म की भूमिका निवेशकों को ऐसी स्थितियों से निपटने में मदद करना है

सेबी स्मार्ट ट्रेनर सुश्री हिमानी लठ ने इस विषय पर बेहतरीन प्रस्तुति दी और शेयर बाजारों के अधिकांश ज्वलंत मुद्दों को कवर किया। उन्होंने किसी भी योजना में निवेश करते समय बरती जाने वाली सावधानियों पर भी जोर दिया। उन्होंने सदस्यों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के लिए उन्हें संतुष्ट किया। उन्होंने वित्तीय कल्याण के विषय को कवर किया और रिटायरमेंट प्लानिंग के महत्व और धन सृजन करके भविष्य को सुरक्षित करने पर जोर दिया। उन्होंने स्टॉक, म्यूचुअल फंड, एसजीबी आदि जैसे विभिन्न निवेश के तरीकों के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम में 50 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन चैप्टर के वाईस प्रेसिडेंट सीएमए मुकेश पांडे के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। 

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
बिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुना सीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदिया नगर निगम चंडीगढ़ के मेयर के जन्म दिन पर केक काटा और सम्मानित किया पंजाब विश्वविद्यालय निर्माण परियोजनाओं में करोड़ों रुपये के गबन का आरोप "वृक्ष सुरक्षित मानव रक्षित ' ज्यातिष सम्मेलन में किया समस्याओं का निदान, विख्यात ज्योतिषविद नवदीप मदान सम्मानित महिला सुरक्षा व देश में बढ़ती हुई रेप एवं हत्याओं की वारदातों के विरोध में युवाओं का जोरदार धरना-प्रदर्शन पृथ्वी सिंह प्रजापति फिर से निर्विरोध हिमाचल महासभा के अध्यक्ष चुने गए स्टेट अवार्ड मिलने पर शिखा निझावन को सम्मानित किया इंसुलिन प्लांट और गूलर के पौधों का किया रोपण