ENGLISH HINDI Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुनासीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदियाचुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवालइस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकतडेराबस्सी की सुषमा बाजवा बनीं देश का गौरव, केटलबेल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण पदक जीतेनामांकन पत्रों की जांच पूरी, 1221 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गईलिको इलेक्ट्रॉनिक की स्टर्न इंडिया लिमिटेड के सह-निदेशकों के खिलाफ हरियाणा के मुख्यमंत्री से की धोखाधड़ी की शिकायतश्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी
धर्म

रक्षाबंधन पर 32 फुट के वीर हनुमान जी को बांधी सवा 11 फीट से अधिक लंबी इको फ्रेंडली राखी

August 19, 2024 08:57 PM

चण्डीगढ़ : श्री हनुमंत धाम सेक्टर 40 बी में बहनों ने अपने भाई वीर हनुमान जी को 11 ¼ फुट से अधिक लंबी राखी बांधी। इस राखी को विशेष रूप से तैयार किया गया है। यह राखी इको फ्रेंडली राखी है।

इस उपलक्ष पर प्रधान श्रीमती नीना तिवारी ने कहा कि यह हमारी राखी पिछले 15 दिनों से बहने मिलजुल कर तैयार कर रही थी तथा यह एक इको फ्रेंडली राखी है। इस राखी को बनाने में गता, थर्माकोल, गोटा किनारी, कागज इत्यादि इको फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल किया गया है। बहनों ने वीर हनुमान जी से प्रार्थना की कि हमें हमारे सभी देशवासियों की रक्षा करें तथा उन्हें सुख सौभाग्य प्रदान करें।

स अवसर पर मौजूद मंच के सदस्य उषा सिंगला, सुदर्शन, पाल शर्मा, सरला, कुमुद, अलका जोशी, दीप्ति, कमलेश, दर्शना, उर्मिल, कंचन अंजू इत्यादि महिलाओं ने तथा अनेक भक्तों ने अपने वीर हनुमान जी को राखी बांधी।

हिंदू धर्म में भाई-बहन के त्योहार राखी का विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रक्षाबंधन में राखी बांधने से भाई की आयु लंबी होती है और सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती हैं। वहीं इस दिन भाई अपनी बहनों को हर मुश्किल घड़ी में रक्षा करने का वचन देते हैं। जिसके कारण इस पावन पर्व का महत्व कहीं अधिक बढ़ जाता है। इस अवसर पर मौजूद मंच के सदस्य उषा सिंगला, सुदर्शन, पाल शर्मा, सरला, कुमुद, अलका जोशी, दीप्ति, कमलेश, दर्शना, उर्मिल, कंचन अंजू इत्यादि महिलाओं ने तथा अनेक भक्तों ने अपने वीर हनुमान जी को राखी बांधी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी चंडीगढ़ के मठ मंदिर की झांकियां बनी आकर्षण का केन्द्र निर्जला एकादशी का व्रत 18 जून को : आचार्य ईश्वर चन्द्र शास्त्री अगर हम परमात्मा का नाम किसी भी बहाने से लेंगे तो हमारा कल्याण हो जाएगा : स्वामी राज दास जी महाराज हनुमान जन्मोत्सव पर श्री हनुमंत धाम में नवरत्नों से बने विशाल केक का भोग लगाया हनुमान जयंती को लेकर भगवान श्री हनुमान की भक्ति में डूबा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ क्यों हम करें शक्ति आराधना श्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वार शिव रात्रि के यथार्थ अर्थ व परमात्मा शिव की सत्य पहचान के सन्देश से श्रद्धालुओं को अवगत कराया चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया