ENGLISH HINDI Thursday, May 09, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
खेल

गतका खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने की कड़ी के तहत की लंदन में चर्चा

June 19, 2023 11:44 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
वर्ल्ड गतका फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त सबसे पुरानी पंजीकृत गतका संस्था 'नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया' के अध्यक्ष स. हरजीत सिंह ग्रेवाल, स्टेट अवार्डी, ने दुनियाभर के सभी सिख शिक्षण संस्थानों, धार्मिक और सामाजिक संस्थानों के प्रबंधकों से अपील की है कि सभी खालसा स्कूलों और कॉलेजों के साथ-साथ हर गुरुद्वारा साहिब और शैक्षणिक संस्थान में गतके का मुफ़्त प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया जाए और इस उद्देश्य के लिए हर संस्था में गतका कोच भी भर्ती किए जाए ताकि हर देश में गतका खेल का प्रचार-प्रसार हो सके।
बैठक दौरान बात करते हुए ग्रेवाल ने बताया कि वर्ल्ड गतका फेडरेशन और एशियन गतका फेडरेशन का मुख्य उद्देश्य इस आत्मरक्षा वाली खेल गतका को एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, सैफ़ गेम्स और ओलम्पिक गेम्स में शामिल करवाना है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक देशों में गतका टीमों का गठन किया जाएगा और उन देशों में हर साल राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। इसी दोरान एशिया गतका चैंपियनशिप और वर्ल्ड गतका चैंपियनशिप भी होगी। ऐसी सुनियोजित योजना के तहत गतका की लोकप्रियता बढ़ेगी और गतका खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त खेल का दर्जा मिल सकेगा।
स. ग्रेवाल ने कहा कि गतके को ओलंपिक खेलों में ले जाने का सपना सभी गुरुद्वारा साहिबों, सभी देशों में हर प्रकार के सिख शिक्षण संस्थानों, धार्मिक और सामाजिक संगठनों के समर्थन से बहुत जल्द साकार हो सकता है, अगर इन सभी संगठनों के प्रबंधक अपनी जिम्मेदारी समझें। इसी लिए हर गुरुद्वारे और संस्थान में मुफ़्त गतका प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया जाना चाहिए और वहां एक गतका कोच की भर्ती भी की जाए। उन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसे प्रशिक्षण केंद्रों के लिए वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन द्वारा प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी और हर संभव मदद की जाएगी। इस विशेष बैठक में स. हरजीत सिंह ग्रेवाल ने भारत में गतका को पहचान दिलाने के लिए किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए दुनिया भर के भाईचारे से गतका खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए आगे आने की अपील की।
इस मौके पर बोलते हुए सरबजीत सिंह ग्रेवाल सेफटेक ने बताया कि पिछले डेढ़ दशक से भारत समेत विदेशों में भी गतका खेल का जमकर प्रचार-प्रसार कर रहे हरजीत सिंह ग्रेवाल के साथ इस विशेष मुलाकात का उद्देश्य सिख विरासत की गतका खेल को देश और विदेश में बढ़ावा देने के तरीके तलाशना था, जिसमें शामिल हस्तियों ने रचनात्मक चर्चा करते हुए कई सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी प्रतिभागियों ने भविष्य में वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन को हर संभव मदद देने का फैसला किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता