ENGLISH HINDI Thursday, May 09, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
खेल

पंजाब ने जीती 11वीं नेशनल गतका चैंपियनशिप की ट्रॉफी

October 14, 2023 01:49 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
देश के सबसे पुराने पंजीकृत गतका संगठन, नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित 11वीं नेशनल गतका चैम्पियनशिप में पंजाब ने जीत का सिलसिला जारी रखते हुए समग्र ट्रॉफी जीती है जबकि चंडीगढ़ ने दूसरा और हरियाणा राज्य ने तीसरा स्थान हासिल किया है। मेजबान गतका एसोसिएशन ऑफ दिल्ली और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय इस राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप में 14 राज्यों के 900 से अधिक लड़कों और लड़कियों ने भाग लिया।  

— चंडीगढ़ ने दूसरा और हरियाणा ने तीसरा स्थान हासिल किया


चैंपियनशिप के अंतिम दिन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने मुख्य अतिथि के रूप में विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।
हरमीत सिंह कालका ने अपने संबोधन में दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के गतका टूर्नामेंट के आयोजन के लिए दोनों गतका एसोसिएशन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा समिति हमेशा सिख शस्त्र कला गतका को बढ़ावा देती रही है और भविष्य में भी समिति ऐसे गतका कार्यक्रमों के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन को पूर्ण समर्थन देगी। इस अवसर पर कालका सहित दिल्ली गुरुद्वारा समिति के सभी सदस्यों को सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर नेशनल गतका एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुखचैन सिंह कलसानी, वित्त सचिव बलजीत सिंह सैनी, सचिव सिमरनजीत सिंह, गतका एसोसिएशन ऑफ दिल्ली के अध्यक्ष गुरमीत सिंह राणा, महासचिव जे.पी. सिंह, वित्त सचिव मेजर सिंह, जोगिंदर सिंह बुधविहार, गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब के उपाध्यक्ष इंद्रजोध सिंह और सरबजीत सिंह, संयुक्त सचिव रमनदीप सिंह भी मौजूद थे।
11वीं राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप के अंतिम परिणाम इस प्रकार रहे;
लड़कियां: (14 साल से कम उम्र) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत) पंजाब पहले, हरियाणा दूसरे, जबकि उत्तराखंड और महाराष्ट्र संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम स्पर्धा) प्रतियोगिताओं में पंजाब प्रथम, हरियाणा द्वितीय जबकि दिल्ली और तेलंगाना संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में पंजाब की लड़कियों ने पहला, उत्तराखंड ने दूसरा जबकि चंडीगढ़ और झारखंड की टीम ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह, पंजाब पहले, उत्तराखंड दूसरे, जबकि हरियाणा और आंध्र प्रदेश सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।
बालक: (14 वर्ष से कम उम्र) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत) उत्तराखंड के लड़के पहले, हरियाणा दूसरे, जबकि जम्मू-कश्मीर और पंजाब संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में पंजाब प्रथम, उत्तराखंड दूसरे जबकि राजस्थान और हरियाणा संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में दिल्ली के लड़के पहले, उत्तराखंड दूसरे और जम्मू-कश्मीर और पंजाब संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी तरह, उत्तराखंड पहले, पंजाब दूसरे, जबकि चंडीगढ़ और दिल्ली सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।
लड़कियां: (अंडर 17) इस श्रेणी में, गतका सोटी (व्यक्तिगत), हरियाणा पहले, महाराष्ट्र दूसरे, जबकि चंडीगढ़ और पंजाब संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में हरियाणा पहले, चंडीगढ़ दूसरे और जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना संयुक्त रूप में तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में पंजाब की लड़कियों सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताएं में पहले, दिल्ली दूसरे, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर की टीम संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में पंजाब ने पहला, हरियाणा ने दूसरा जबकि चंडीगढ़ और झारखंड ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।
बालक: (अंडर 17) गतका सोटी (व्यक्तिगत) की इस श्रेणी में, पंजाब के लड़के पहले, दिल्ली दूसरे जबकि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में पंजाब प्रथम, हरियाणा दूसरे जबकि दिल्ली और महाराष्ट्र संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में पंजाब के लड़के पहले, चंडीगढ़ दूसरे जबकि दिल्ली और तेलंगाना संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) में जम्मू-कश्मीर पहले, हरियाणा ने दूसरा जबकि चंडीगढ़ और दिल्ली संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।
लड़कियां: (19 साल से कम उम्र) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत) में चंडीगढ़ पहले, हरियाणा दूसरे, जबकि तेलंगाना और पंजाब संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में चंडीगढ़ पहले, छत्तीसगढ़ दूसरे जबकि उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में हरियाणा की लड़कियां पहले, चंडीगढ़ दूसरे, जबकि तेलंगाना और महाराष्ट्र संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में पंजाब पहले, चंडीगढ़ ने दूसरा जबकि जम्मू-कश्मीर और झारखंड ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।
बालक: (19 वर्ष से कम आयु) गतका सोटी (व्यक्तिगत) की इस श्रेणी में पंजाब के लड़के पहले, दिल्ली दूसरे जबकि चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में पंजाब प्रथम, छत्तीसगढ़ दूसरे जबकि जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ के लड़के पहले, हरियाणा दूसरे जबकि राजस्थान और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) में जम्मू-कश्मीर पहले, हरियाणा ने दूसरा जबकि चंडीगढ़ और दिल्ली संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।
लड़कियां: (22 साल से कम उम्र) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत), चंडीगढ़ पहले, पंजाब ने दूसरा, जबकि झारखंड और दिल्ली संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) में चंडीगढ़ पहले, पंजाब ने दूसरा जबकि हरियाणा और झारखंड की टीम संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ की लड़कियां पहले, हरियाणा दूसरे और बिहार और पंजाब संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ पहले, पंजाब ने दूसरा और हरियाणा और बिहार संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।
बालक: (22 वर्ष से कम आयु) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत) की इस श्रेणी में चंडीगढ़ के लड़के पहले, हरियाणा दूसरे और दिल्ली और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट), चंडीगढ़ पहले, हरियाणा दूसरे और जम्मू-कश्मीर और दिल्ली संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ के लड़के पहले, पंजाब ने दूसरा जबकि दिल्ली और उत्तराखंड ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह सोटी-फरी (टीम स्पर्धा) प्रतियोगिताओं में पंजाब ने पहला, चंडीगढ़ ने दूसरा जबकि हरियाणा को तीसरा और दिल्ली संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। लड़कियां: (25 साल से कम उम्र) इस श्रेणी में गतका सोटी (व्यक्तिगत) में पंजाब पहले, चंडीगढ़ दूसरे, जबकि जम्मू-कश्मीर और दिल्ली की टीम संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में पंजाब ने पहला, दिल्ली दूसरा जबकि जम्मू-कश्मीर और झारखंड संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में पंजाब की लड़कियां पहले, दिल्ली दूसरे जबकि झारखंड और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं। इसी तरह, सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में पंजाब पहले, दिल्ली ने दूसरा और झारखंड और जम्मू-कश्मीर ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।
बालक: (25 वर्ष से कम आयु) गतका सोटी (व्यक्तिगत) की इस श्रेणी में चंडीगढ़ के लड़के पहले, हरियाणा दूसरे जबकि दिल्ली और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में गतका सोटी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में हरियाणा पहले, चंडीगढ़ ने दूसरा जबकि झारखंड और पंजाब की टीम ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। इस आयु वर्ग में सोटी-फरी (व्यक्तिगत) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ के लड़के पहले, पंजाब दूसरे और हरियाणा और झारखंड संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। इसी तरह सोटी-फरी (टीम इवेंट) प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ पहले, पंजाब ने दूसरा जबकि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता