ENGLISH HINDI Saturday, June 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बिहार का सुशासन- खगड़िया एवं परबत्ता पुलिस बैंकिंग फ्रॉड की एक शिकायत पर डेढ़ माह से चुप है, क्यों?एसवाईएल के मुद्दे पर बोले नायब सिंह, कहा पंजाब हमारा बड़ा भाई, बड़े भाई का फर्ज है कि वो छोटे भाई को निराश न करेचुन्नी कलां में बनेगा तीसरा अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन सेंटरनई राजधानी व अलग हाई कोर्ट के मुद्दे पर पूरे हरियाणा में बड़ी सार्वजनिक बैठकें बुलाई जाएंगी : रणधीर बधरानहोशियार के कमल खरीदने से भाजपा कार्यकर्ता निराश, बिका हुआ कमल नहीं खिलेगा : मुख्यमंत्रीसेब कार्टन बॉक्स पर जीएसटी 12 फीसदी करने की सिफारिशभारत विकास परिषद दक्षिण 4 शाखा ने किया खिलाड़ियों के साथ योग मामला शामलात जमीन की बोली का: जिला फतेहगढ़ के गाँव मुछरायी खुर्द गाँव का परिवार रसूखदारों के जबर का कर रहा सामना
पंजाब

चुन्नी कलां में बनेगा तीसरा अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन सेंटर

June 25, 2024 08:22 PM

चंडीगढ़ : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर, अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन सेंटर ने पंजाब के चुन्नी कलां में अपना तीसरा केंद्र स्थापित करने की घोषणा की।

अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन एवं रिहैबिटेशन सेंटर कलगीधर ट्रस्ट के तत्वावधान में चलाए जा रहे हैं, जो एक गैर-लाभकारी धर्मार्थ ट्रस्ट है, जिसने चुन्नी कलां में नए सेंटर के लिए 2.5 एकड़ जमीन दान की है। वर्तमान में अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन सेंटर दो सेंटरों का संचालन कर रहा है, एक हिमाचल प्रदेश के बड़ू साहिब में और दूसरा पंजाब के चीमा साहिब में। 50 बिस्तरों वाले नए सेंटर में परिसर में एक रिसर्च सेंटर भी होगा।

अकाल ड्रग डी-एडिक्शन सेंटर के डायरेक्टर कर्नल (सेवानिवृत्त) डॉ. राजिंदर सिंह, जो नशे की लत के खिलाफ 90 वर्षीय योद्धा हैं, ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ’इस नए सेंटर में एक अत्याधुनिक नशा मुक्ति केंद्र और पुनर्वास सुविधा होगी, जो अनुसंधान केंद्रित दृष्टिकोण के साथ स्थायी परिवर्तन लाने के लिए आध्यात्मिकता को अद्वितीय रूप से एकीकृत करते हुए पूर्ण आधुनिक क्लीनिक उपचार प्रदान करेगी।

कर्नल (सेवानिवृत्त) सिंह पेशे से मनोचिकित्सक हैं और भारतीय सेना के एक अनुभवी हैं। 50 से अधिक वर्षों से, वे युवाओं को नशीली दवाओं के खतरे से बचाने के लिए अपनी लड़ाई में भरसक प्रयास कर रहे हैं। भारतीय सेना में 30 साल सेवा देने के बाद, सैन्य कर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए, डॉ सिंह ने भारत के सीमावर्ती राज्य पंजाब में नशीली दवाओं की लत से निपटने के लिए अपने प्रयासों को पुनः निर्देशित किया। वे 90 वर्ष की उम्र में भी इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए खुद को समर्पित करते हैं, और सभी के लिए प्रेरणा के एक स्रोत बने हुए हैं।

कर्नल सिंह ने कहा, “पंजाब गंभीर नशीली दवाओं की लत के संकट से जूझ रहा है, जिससे हजारों परिवार प्रभावित हो रहे हैं और सामाजिक संरचनाएं में दरार पड़ रही हैं। नया सेंटर न केवल लत के लक्षणों को बल्कि भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक दर्द को भी समझेगा, जो उनके सुधार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेगा”।

इस पहल के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “हम ड्रग्स और अल्कोहल को मुख्य मुद्दों के रूप में नहीं बल्कि अंतर्निहित दर्द और गलत धारणाओं के समाधान के रूप में देखते हमारा दृष्टिकोण प्रत्येक रोगी के साथ काम करना शामिल है ताकि उनके बचाव के लिए सुरक्षित रूप से काम किया जा सके और इसके पीछे क्या छिपा है, उसे उजागर किया जा सके। हम विशेषज्ञ मनोचिकित्सकों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा प्रदान किया जाने वाला बेहतरीन चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं। हमारी समग्र देखभाल दवा, आहार, योग और कॉजिनिटिव बिहैवियरल थेरेपी को एकीकृत करती है। अचेतन को सचेत बनाने से शक्तिशाली उपचार और स्वयं के साथ सच्ची लडाई की अनुमति मिलती है।

उन्होंने कहा, “जब हम नशे के आदी लोगों को केवल चेतावनी देने के बजाय नशे के इलाज के बारे में बात करते हैं, तो हम मादक द्रव्यों के सेवन के मुद्दों को संबोधित करने के लिए अधिक समग्र और दयालु दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस दृष्टिकोण में लत को एक जटिल चिकित्सा स्थिति के रूप में समझना शामिल है जिसके लिए व्यापक उपचार और सहायता की आवश्यकता होती है। हमारा लक्ष्य पंजाब में 1000 टूटे हुए घरों की मदद करना, हर 3 महीने में उन्हें वापस खड़ा करना, आशा बहाल करना और नशीली दवाओं की लत से प्रभावित परिवारों को ठीक करना है।

“हमारा सिद्धांत नशीली दवाओं की लत से होने वाली गिरावट को दूर करने में मदद करने के लिए आध्यात्मिक मार्गरेखा पर केंद्रित है। जबकि हमारी उपचार पद्धतियां वैज्ञानिक, नैदानिक और साक्ष्य-आधारित हैं, हम रोगी की इच्छाशक्ति को जागृत करने पर जोर देते हैं, जिसे चरदीकलां (लगातार बढ़ती आत्माओं) के सिद्धांत में पोषित किया जाता है। हम इस बात पर जोर देकर बुरी आदत, मानसिक स्वास्थ्य और उपचार के बारे में विश्व दृष्टिकोण को बदलने में विश्वास करते हैं कि प्रेम (ईश्वरीय कृपा और विश्वास) ही अंतिम उपचार है।

चंडीगढ़ में वल्र्ड साइकियाट्रिक एसोसिएशन (डब्ल्यूपीए) सहयोग केंद्र के डायरेक्टर और पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के साइकाइट्री विभाग के प्रमुख डॉ. देबाशीष बसु ने कहा, “सब्सटेंस यूज डिस्आॅर्डर (मादक द्रव्य उपयोग विकार) (एसयूडी, जिसे अक्सर बोलचाल की भाषा में नशीली दवाओं का दुरुपयोग या लत कहा जाता है), यह एक बायो-साइको-सोशो- स्पिरिचुअल स्थिति है जो व्यक्तियों, उनके परिवारों, समुदायों, समाजों और राष्ट्रों के लिए विनाशकारी है। सभी जटिल समस्याओं की तरह, जो बहुक्रियात्मक हैं, यह बायो-साइको-सोशो- स्पिरिचुअल परिप्रेक्ष्य के साथ एक समग्र दृष्टिकोण की हकदार है।

सभी चार घटक एसयूडी वाले व्यक्तियों की सफल रिकवरी और मुख्यधारा के समाज में उत्पादक सदस्यता के लिए उनके अंतिम परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि, सामान्य रूप से क्षेत्र में और विशेष रूप से पंजाब में नशीली दवाओं के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए, कलगीधर ट्रस्ट मोहाली जिले के चुन्नी कलां में एक और नशा मुक्ति-सह-अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है, जो एसयूडी के रोगियों को समग्र उपचार और देखभाल प्रदान करने वाला अपनी तरह का पहला केंद्र होगा। मुझे यकीन है कि अतीत की तरह, यह केंद्र अनुसंधान गतिविधियों के लिए पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और सरकारी मेडिकल कॉलेज चंडीगढ़ के साथ सहयोग करेगा।

सभी चार घटक एसयूडी वाले व्यक्तियों की सफल रिकवरी और मुख्यधारा के समाज में उत्पादक सदस्यता के लिए उनके अंतिम परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि, सामान्य रूप से क्षेत्र में और विशेष रूप से पंजाब में नशीली दवाओं के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए, कलगीधर ट्रस्ट मोहाली जिले के चुन्नी कलां में एक और नशा मुक्ति-सह-अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है, जो एसयूडी के रोगियों को समग्र उपचार और देखभाल प्रदान करने वाला अपनी तरह का पहला केंद्र होगा। मुझे यकीन है कि अतीत की तरह, यह केंद्र अनुसंधान गतिविधियों के लिए पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और सरकारी मेडिकल कॉलेज चंडीगढ़ के साथ सहयोग करेगा।


इस अवसर पर पंजाबी लेखिका, बाल रोग विशेषज्ञ एवं कार्यकर्ता डॉ. हरशिन्दर कौर तथा प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. सिमी वरैच भी उपस्थित थीं।

नशे की लत को दूर करने में निवेश कर,ें प्रतिदिन 1 रूपया- दान करें

1 रुपया प्रतिज्ञा, नशे की लत के खिलाफ कर्नल डॉ. राजिंदर सिंह के आजीवन मिशन का समर्थन करने के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली प्रतिबद्धता का प्रतीक है। डॉ. सिंह ने प्रतिदिन 1 रुपया दान करके बदलाव की इस श्रृंखला की शुरुआत की, जो उनके 90 साल के पूरे जीवन के बराबर है। अब, आपके पास इस अभियान में शामिल होने का अवसर है, अपनी या अपने प्रियजनों की उम्र के अनुसार प्रतिदिन केवल 1 रुपया दान करने का संकल्प लेकर। चाहे यह एक साल, एक दशक या एक सदी के लिए हो, आपकी प्रतिज्ञा हमारे उद्देश्य के साथ एकता का प्रतीक है।

कर्नल डॉ. राजिंदर सिंह के अटूट समर्पण और पंजाब को स्वस्थ बनाने के उनके नेक प्रयासों का सम्मान करने में हमारे साथ शामिल हों। दान किया गया हर एक रुपया नशे की लत से प्रभावित लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
मामला शामलात जमीन की बोली का: जिला फतेहगढ़ के गाँव मुछरायी खुर्द गाँव का परिवार रसूखदारों के जबर का कर रहा सामना धर्मांतरण के खिलाफ आवाज उठाने का खामियाजा भुगत रहीं हैं वनीत कौर : जेल जाने से लेकर पति से अलगाव भी सहन किया संगरूर लोक सभा सीट से मीत हेअर विजयी दुल्हन की तरह सजाए जिला के मतदान केन्द्र कांग्रेसी उम्मीदवार डॉक्टर धर्मवीर गांधी के समर्थन में जनसभा का आयोजन डेयरी की आड़ में गोवंश को बूचड़खाना भेजने के आरोपित के खिलाफ एफआईआर फिजियोथैरेपी एवं होम्योपैथी चिकित्सा परामर्श कैंप आयोजित दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज