ENGLISH HINDI Thursday, July 04, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने दक्षिण पश्चिमी कमान, जयपुर की कमान छोड़ी बिहार का सुशासन- खगड़िया एवं परबत्ता पुलिस बैंकिंग फ्रॉड की एक शिकायत पर डेढ़ माह से चुप है, क्यों?एसवाईएल के मुद्दे पर बोले नायब सिंह, कहा पंजाब हमारा बड़ा भाई, बड़े भाई का फर्ज है कि वो छोटे भाई को निराश न करेचुन्नी कलां में बनेगा तीसरा अकाल ड्रग्स डी एडिक्शन सेंटरनई राजधानी व अलग हाई कोर्ट के मुद्दे पर पूरे हरियाणा में बड़ी सार्वजनिक बैठकें बुलाई जाएंगी : रणधीर बधरानहोशियार के कमल खरीदने से भाजपा कार्यकर्ता निराश, बिका हुआ कमल नहीं खिलेगा : मुख्यमंत्रीसेब कार्टन बॉक्स पर जीएसटी 12 फीसदी करने की सिफारिशभारत विकास परिषद दक्षिण 4 शाखा ने किया खिलाड़ियों के साथ योग
राष्ट्रीय

लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने दक्षिण पश्चिमी कमान, जयपुर की कमान छोड़ी

June 30, 2024 09:41 PM
लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ 30 जून 2024 को जयपुर स्थित सप्त शक्ति कमांड की कमान का कार्यकाल पूरा करने के बाद पुणे स्थित दक्षिणी कमान का कार्यभार संभालेंगे। इस अवसर पर जनरल ऑफिसर ने जयपुर मिलिट्री स्टेशन के प्रेरणा स्थल पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
 
लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने 01 नवंबर 2023 को सप्त शक्ति कमांड की बागडोर संभाली थी। उनके कार्यकाल के दौरान, सप्त शक्ति कमांड ने नवीनतम प्रौद्योगिकियों को अपनाया, ऑपरेशनल तैयारी को बढ़ाने के लिए नवीन तकनीक तथा उच्च स्तर का सामंजस्य हासिल किया,रणनीति और नवीन प्रक्रियाओं को विकसित किया और एक आधुनिक, घातक और मिशन के लिए तैयार सैन्य बल विकसित किया। 
कमान का कार्यकाल समाप्त होने पर, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने सप्त शक्ति कमांड के सभी रैंकों, वीर नारी, वेटेरन्स, डिफेन्स सिविलियन और उनके परिवारों को अपना आभार और हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सभीv रैंकों से सप्त शक्ति कमांड के मोटो 'सर्वदा विजयी' को जीने और समाज और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया। 
जनरल ऑफिसर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। वह 20 दिसंबर 1986 को 2 लांसर्स में कमीशन हुए थे। जनरल ऑफिसर ने स्किनर्स हॉर्स, आर्मड  ब्रिगेड, जम्मू-कश्मीर में एक काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स और पश्चिमी मोर्चे पर प्रतिष्ठित स्ट्राइक कोर की कमान  भी संभाली है। दक्षिण पश्चिमी कमान की कमान संभालने से पहले, जनरल ऑफिसर दिल्ली एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग थे। इन्होने एक आर्मड ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, एमएस शाखा में सहायक सैन्य सचिव, मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी कमान में ब्रिगेडियर जनरल सर्विस (ऑपरेशंस) और सेना मुख्यालय, दिल्ली की विभिन्न ब्रांचों में  कार्य  किया है। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला में प्रशिक्षक और सहायक एडजुटेंट, स्कूल ऑफ आर्मर्ड वारफेयर, द आर्मर्ड कोर सेंटर एंड स्कूल, अहमदनगर में कर्नल प्रशिक्षक के तौर पर भी कार्यरत थे । वह 1995 से 1996 तक UNAVEM-III में ऑपरेशन्स ऑफिसर के रूप में भी तैनात थे। 
जनरल ऑफिसर ने अपने सभी कोर्सों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्हें 'यंग ऑफिसर्स' कोर्स में 'सिल्वर सेंचुरियन' से सम्मानित किया गया था और रेडियो इंस्ट्रक्टर और जूनियर कमांड कोर्स में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्हें वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज कोर्स में "बेस्ट ऑल राउंड स्टूडेंट" ट्रॉफी से सम्मानित किया गया । जनरल ऑफिसर ने मिलिट्री कॉलेज, पेरिस, फ्रांस में प्रतिष्ठित रक्षा सेवा कमांड और जनरल स्टाफ कोर्स किया, महू में हायर कमांड कोर्स और नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज से कोर्स किया है। वह नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल, मोंटेरे, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए के अंतर्राष्ट्रीय रक्षा अधिग्रहण प्रबंधन पाठ्यक्रम में भी योग्यता रखते हैं।
सेवा में उनके शानदार योगदान के लिए लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ को अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
बिहार का सुशासन- खगड़िया एवं परबत्ता पुलिस बैंकिंग फ्रॉड की एक शिकायत पर डेढ़ माह से चुप है, क्यों? एसवाईएल के मुद्दे पर बोले नायब सिंह, कहा पंजाब हमारा बड़ा भाई, बड़े भाई का फर्ज है कि वो छोटे भाई को निराश न करे राजस्थान हाई कोर्ट का जिला कलेक्टर पाली को साक्ष्य अधिनियम के तहत सूचना देने का आदेश रमनजीत कौर चहल की संसद में हुई बतौर हिंदी व अंग्रेजी से पंजाबी लाइव स्पीच ट्रांसलेटर सिलेक्शन केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री