ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक: नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथरीढ़ की हड्डी को थेरेपी मिलेगी तो कैंसर तक की दिक्कतें हो सकेंगी दूरः डा. को सुक्बॉंगदूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री की शपथ ले रहे नायब सिंह सैनी ने 15 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 2009 में लड़ा था राजनीतिक जीवन का पहला चुनावप्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को पंचकूला में, मुख्यमंंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलभारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या: डा. शिल्पा अग्रवालपारस को बीसीसीआई कर्नल सीके नयाडू क्रिकेट ट्रॉफी के लिए यूटीसीए, चंडीगढ़ बॉयज़ अंडर-23 टीम का कप्तान घोषित किया हरियाणा चुनाव में दुबारा मतगणना के कांग्रेसी मांग पर फंस गया चुनाव आयोगजीवी एंटरटेनमेंट ने गरिमा का सीजन 3 करवा चौथ उत्सव बड़े हर्षोउल्लास से मनाया
राष्ट्रीय

चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली : मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के खिलाफ एफआईआर

September 29, 2024 10:29 AM

फेस2न्यूज ब्यूरो चण्डीगढ़

बैंगलोर के एक स्पेशल जन प्रतिनिधि अदालत ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, प्रवर्तन निदेशालय एवं अन्य के खिलाफ जबरन वसूली के आरोपों पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी।

यह आदेश चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली के आरोपों के संबंध में आया है। ज्ञात हो कि जनाधिकार संघर्ष संगठन के आदर्श अय्यर ने निर्मला सीतारमण एवं अन्य के खिलाफ एक शिकायत (पीसीआर) दर्ज कराई थी। पीसीआर में आरोप लगाया गया था कि चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली की गई थी। इसके उपरान्त बेंगलुरु में 42वीं ACMM कोर्ट ने जारी किया कि तिलक नगर पुलिस अब निर्मला सीतारमण और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी।

आदर्श अय्यर जनाधिकार संघर्ष परिषद (जेएसपी) के सह-अध्यक्ष हैं. उन्होंने मार्च में स्थानीय पुलिस को एक शिकायत दी थी जिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिस कारण उन्होंने कोर्ट में याचिका दी। कोर्ट के आदेश के अगले ही दिन यानी शनिवार दोपहर करीब तीन बजे बंगलोर के तिलक नगर थाने में एफ़आईआर दर्ज की गई जिसमें आईपीसी की धारा 384 (जबरन वसूली के लिए सजा) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के साथ धारा 34 (सामान्य इरादे से किए गए कार्य) के तहत आरोप लगाए गए।

आदर्श अय्यर जनाधिकार संघर्ष परिषद (जेएसपी) के सह-अध्यक्ष हैं. उन्होंने मार्च में स्थानीय पुलिस को एक शिकायत दी थी जिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिस कारण उन्होंने कोर्ट में याचिका दी।

कोर्ट के आदेश के अगले ही दिन यानी शनिवार दोपहर करीब तीन बजे बंगलोर के तिलक नगर थाने में एफ़आईआर दर्ज की गई जिसमें आईपीसी की धारा 384 (जबरन वसूली के लिए सजा) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के साथ धारा 34 (सामान्य इरादे से किए गए कार्य) के तहत आरोप लगाए गए।

इस मामले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीवाई विजेंद्र सहित प्रवर्तन निदेशालय को भी आरोपी के तौर पर नामित किया गया है.

क्या थी शिकायत

शिकायत के अनुसार निर्मला सीतारमण और ईडी अधिकारियों ने चुनावी बॉन्ड के बहाने जबरन वसूली की और 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ उठाया। अय्यर ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि नड्डा, कतील, विजयेंद्र और राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के अन्य पदाधिकारियों की मिलीभगत से जबरन वसूली की गई। साथ ही उन्होंने दावा किया कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ईडी का इस्तेमाल विभिन्न कॉरपोरेट्स, उनके सीईओ, एमडी और कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों पर छापे, जब्ती और गिरफ्तारी करने के लिए किया ताकि उन्हें भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा सके।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का मांगा इस्तीफा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस मामले को लेकर बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर निशाना साधा और सवाल किया कि अब बीजेपी के नेता कब इस्तीफा देंगे ? कांग्रेस पार्टी ने कथित चुनावी बॉन्ड "घोटाले" के सिलसिले में बीजेपी से पूछा है कि वो सीतारमण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कब शुरू करेंगे और उनसे इस्तीफा कब मांगेंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
संस्कृत के विद्वान पंडित साधु राम शास्त्री की पुण्यतिथि पर देश के विभिन्न प्रातों से आए शिष्यों ने नमन किया गठिया रोग: कारण, उपचार और मनोवैज्ञानिक समर्थन लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने दक्षिण पश्चिमी कमान, जयपुर की कमान छोड़ी बिहार का सुशासन- खगड़िया एवं परबत्ता पुलिस बैंकिंग फ्रॉड की एक शिकायत पर डेढ़ माह से चुप है, क्यों? एसवाईएल के मुद्दे पर बोले नायब सिंह, कहा पंजाब हमारा बड़ा भाई, बड़े भाई का फर्ज है कि वो छोटे भाई को निराश न करे राजस्थान हाई कोर्ट का जिला कलेक्टर पाली को साक्ष्य अधिनियम के तहत सूचना देने का आदेश रमनजीत कौर चहल की संसद में हुई बतौर हिंदी व अंग्रेजी से पंजाबी लाइव स्पीच ट्रांसलेटर सिलेक्शन केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया