ENGLISH HINDI Tuesday, September 17, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुनासीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदियाचुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवालइस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकतडेराबस्सी की सुषमा बाजवा बनीं देश का गौरव, केटलबेल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण पदक जीतेनामांकन पत्रों की जांच पूरी, 1221 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गईलिको इलेक्ट्रॉनिक की स्टर्न इंडिया लिमिटेड के सह-निदेशकों के खिलाफ हरियाणा के मुख्यमंत्री से की धोखाधड़ी की शिकायतश्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी
हरियाणा

भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में किया बदलाव

September 01, 2024 09:11 AM

अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान तथा 8 अक्टूबर को होगी मतगणना

फेस2न्यूज /चंडीगढ़ 

भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा के आम चुनावों की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। आयोग द्वारा जारी नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार अब 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। इससे पहले, 1 अक्टूबर को मतदान होना था और 4 अक्टूबर को मतगणना होनी थी।

निर्वाचन आयोग को अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख को पुनर्निर्धारित करने के लिए प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ था, क्योंकि पीढ़ियों से पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कई परिवार गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में बीकानेर जिले में वार्षिक उत्सव के लिए “आसोज” महीने की अमावस के दौरान राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम जाने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा का पालन करते हैं।

इस साल यह त्यौहार 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें अपना वोट देने का अधिकार नहीं मिलेगा। इनके प्रतिनिधित्व पर विचार करते हुए आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के मतदान की तारीख में बदलाव करके बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान किया है।

नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, गजट नोटिफिकेशन 5 सितंबर, 2024 को जारी होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 16 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर, 2024 को मतों की गणना की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी भारत निर्वाचन आयोग ने विभिन्न समुदायों की भावनाओं का सम्मान करते हुए चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। उदाहरण के लिए, वर्ष 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान, आयोग ने गुरु रविदास जयंती के लिए वाराणसी जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चुनाव को एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था।

इसी तरह, मणिपुर में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान, आयोग ने ईसाई समुदाय की रविवार की प्रार्थना का सम्मान करते हुए मतदान की तारीखों में बदलाव किया। इसी तरह, वर्ष 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में, आयोग ने देवउठनी एकादशी, जो राजस्थान में सामूहिक विवाहों के लिए महत्वपूर्ण दिन है, पर मूल रूप से निर्धारित मतदान को पुनर्निर्धारित किया। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2012 में, बारावफात के कारण मतदान की तारीख बदल दी गई थी।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग को राष्ट्रीय राजनीतिक दलों व राज्य राजनीतिक दल की ओर से भी मतदान की तारीख में बदलाव के संबंध में प्रतिनिधित्व प्राप्त हुए।

इसलिए आयोग ने इन सभी प्रतिनिधित्वों पर विचार करने के बाद हरियाणा के लिए मतदान की तिथि 1 अक्टूबर, 2024 (मंगलवार) से बदलकर 5 अक्टूबर, 2024 (शनिवार) करने का निर्णय लिया है।

नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, गजट नोटिफिकेशन 5 सितंबर, 2024 को जारी होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 16 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर, 2024 को मतों की गणना की जाएगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
चुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवाल इस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकत नामांकन पत्रों की जांच पूरी, 1221 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वैध पाई गई लिको इलेक्ट्रॉनिक की स्टर्न इंडिया लिमिटेड के सह-निदेशकों के खिलाफ हरियाणा के मुख्यमंत्री से की धोखाधड़ी की शिकायत माजरा गोगा माँड़ी में सजा भव्य जाहरवीर का दरबार: बृज मोहन भक्त चावल की सही समय पर लिफ्टिंग न होने से उत्तरी हरियाणा राइस मिलर्स एसोसिएशन के राइस मिलर्स को रोजाना लग रहा लाखों का चूना : विशाल अरोड़ा हरियाणा बनने के बाद पहली बार सिख समाज ने एकजुट होकर अपनी हस्ती कायम करने की पहल की : प्रीतपाल सिंह पन्नु हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 42 एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हार के डर से फर्जी घोषणाएं करने में लगी है भाजपा: पं.अजय गौतम मानवता की सेवा हेतु बाबा बिहारी नेत्रालय का शुभारंभ 7 जुलाई को