ENGLISH HINDI Thursday, September 19, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
सोनू सेठी और एम के भाटिया सकारात्मक प्रेरणा का एक आदर्श उदाहरण , मिलकर समाज सेवा करने की ठानी.गणपति बप्पा मोरेया...... के जयकारों के बीच मिट्स परिवार ने किया गणपति विसर्जनअक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 1031 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव - मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवालबिंदु सिंह को पंजाब एवं चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की चंडीगढ़ इकाई की पहली महिला अध्यक्ष चुनासीआरपीएफ के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदियाचुनाव में सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक व सुरक्षा बलों की कंपनियां होंगी तैनात: पंकज अग्रवालइस बार होगा बदलाव - प्रेम गर्ग , 1000 लोगों ने की जनसभा में शिरकतडेराबस्सी की सुषमा बाजवा बनीं देश का गौरव, केटलबेल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 4 स्वर्ण पदक जीते
पंजाब

डेराबस्सी, जीरकपुर समेत कई इलाकों में 15 घंटे बिजली कटौती, लोग हो रहे परेशान

September 11, 2024 07:43 PM

पिंकी सैनी/ डेराबस्सी/ जीरकपुर/ पटियाला

बिजली कर्मचारियों की ओर से शुरू की गई तीन दिवसीय हड़ताल का आज दूसरा दिन है. इससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बिजली कर्मचारियों ने अपनी मांग को लेकर मुबारिकपुर ग्रिड पर धरना दिया। बिजली कर्मचारी हड़ताल पर चले गयेइसके कारण त्रिवेदी कैंप, भांखरपुर समेत अन्य इलाकों में 12 घंटे से अधिक समय तक बिजली बंद रही.

ग्रामीण त्रिवेदी कैंपरों ने बताया कि मंगलवार रात साढ़े ग्यारह बजे बिजली बंद कर दी गई, जो बुधवार शाम तक चालू नहीं हो सकी। इसी तरह गांव भांखरपुर सहित अन्य स्थानों पर भी बिजली बंद रही। बरवाला रोड समेत डेराबस्सी शहर के कई इलाकों में बिजली बंद है। भीषण गर्मी में लोग बिना बिजली के रहते हैंऐसा करना कठिन हो गया है. लोगों ने आक्रोश जताते हुए कहा कि इतनी लंबी कटौती के बाद इनवर्टर भी जवाब दे गये. इसके अलावा हरिपुर कुरा गांव में मुख्य 6K लाइन बंद होने से बड़े इलाके में बिजली आपूर्ति बंद हो गयी. हालांकि विभाग के एसडीओ व जेई कम कर्मचारियों के साथ बिजली आपूर्ति चालू कराने में लगे रहे.

जीरकपुर के जरनैल इन्कलेव फेस 2 में पूरी रात बिजली गुल रही और अगले दिन सुबह 9.30 बजे चालू की गई, शिकायत करने पर संबंधित कर्मचारी बिजली कट की बताते रहे.

ज्वाइंट फोरम, बिजली कर्मचारी एकता मंच पंजाब और जूनियर इंजीनियर्स एसोसिएशन के आह्वान पर बिजली प्रबंधन और पंजाब सरकार द्वारा बिजली कर्मचारियों की मांगों को लागू न करने के खिलाफ पीएसईबी कर्मचारी पावरकॉम के सभी डिविजनल दफ्तरों में बिजली कर्मचारियों ने आज दूसरे दिन भी सामूहिक अवकाश लिया और डिविजनल दफ्तरों के सामने धरना दिया। प्रांतीय नेता रतन सिंह मजारी, गुरप्रीत सिंह गंडीविंड, हरपाल सिंह, गुरवेल सिंह बलपुरिया, रणजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि बिजली मंत्री के साथ मुलाजिम मांगों पर हुए समझौते के तहत पीड़ित परिवारों को ड्यूटी के दौरान घातक दुर्घटना होने पर कर्मचारी को शहीद का दर्जा देने, दुर्घटना का शिकार होने वाले कर्मचारी के लिए कैशलेस इलाज की सुविधा लागू करने, कर्मचारी की मौत होने पर करोड़ों रुपये की मुआवजा राशि देने समेत कई कदम उठाए जाएंगे। दुर्घटना के दौरान संबंधित कर्मचारी (जे.ई., एल.एम., एस.एल. (एम आदि)) को बिना सत्यापन के एफ.आई.आर. दर्ज करने की प्रथा बंद करने, हजारों रिक्त पदों को नियमित भर्ती से भरने, आरटीएम को तुरंत पदोन्नति देने, पे बैंड देने की मांग की। ओसी श्रेणी, सलाम से एल.एम. को पदोन्नत करना, अन्य सभी श्रेणियों की पदोन्नति में रूकावट को दूर करना, इन-हाउस संविदा कर्मियों को नियमित करना, संशोधित भत्तों का 32 महीने का बकाया जारी करना, कठिनाई भत्ता जैसे जीवन निर्वाह भत्ते को संशोधित करना और लागू करना, पुनर्गठन में समाप्त किए गए पदों की बहाली नाम, 295/19 वाले कर्मचारियों को पूरा वेतन जारी करना, 17 जुलाई 2020 से पहले अनुकंपा आधार पर आवेदन करने वाले कर्मचारियों पर बिजली निगम के वेतनमान लागू करना और वित्त विभाग पंजाब सरकार से संबंधित 23 साल की अग्रिम पदोन्नति को तीसरे के साथ मिलाना जैसे मुद्दे पदोन्नति अवधि, 01 नवंबर 2021 के बाद समयबद्ध वेतनमान लागू करना, 17 जुलाई 2020 के बाद नियुक्त कर्मचारियों पर केंद्रीय वेतनमान के स्थान पर केंद्रीय वेतनमान लागू करना, संशोधित वेतनमान की अधिसूचना जारी करना, बाद में बातचीत कर मानी गई मांगों को लागू करने का वादा किया वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री को 15 अगस्त तक पदोन्नत कर्मचारियों के वेतन में त्रुटियों को दूर करने के लिए कहा, लेकिन अब ऊर्जा प्रबंधन और बिजली मंत्रियों ने मांगों को मानने से इनकार कर दिया है, मांगों को लागू करने के बजाय संघर्ष किया जा रहा है कर्मचारियों को एस्मा जैसे काले कानूनों से डराया जा रहा है, अनधिकृत कार्यालय कर्मियों को अवैध रूप से ग्रिड सब-स्टेशनों पर ड्यूटी सौंपी जा रही है, यहां तक कि महिला कर्मियों को भी दूरस्थ ग्रिडों में भेजा जा रहा है, परिवीक्षाधीन कर्मचारियों को धमकी देकर ग्रिडों पर तैनात किया जा रहा है।

लाहौरिया, पूरन सिंह खाई, सुखविंदर सिंह चाहल, रवेल सिंह सहायपुर, बलजीत सिंह मोदला, अवतार सिंह कैंथ, अवतार सिंह शेरगिल, महेंदर सिंह रुडेके, बलजीत सिंह बराड़, बरजिंदर शर्मा आदि ने बिजली निगम/पंजाब सरकार को चेतावनी दी। कि अगर टकराव की नीति छोड़ कर कर्मचारियों की जायज मांगों को जल्द लागू नहीं किया गया तो यह संघर्ष और तेज किया जाएगा, जिसका असर पूरी बिजली व्यवस्था पर पड़ेगा। जिसकी सारी जिम्मेदारी पंजाब सरकार और बिजली निगम प्रबंधन की होगी।

 बिजली कर्मचारियों में रोष बढ़ता जा रहा है और मैनेजमेंट/पंजाब सरकार के प्रति अविश्वास का माहौल है, इसलिए बिजली कर्मचारी 21 अगस्त से वर्क टू रूल और सितंबर तक वर्क टू रूल के तहत लगातार 8 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं।

नेताओं ने कहा कि 11-09-24 को लगातार दूसरे दिन सभी बिजली कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर प्रमंडल कार्यालय के समक्ष धरना दे रहे हैं. इसके अलावा फील्ड विजिट के दौरान बिजली मंत्री समेत पूरे प्रबंधन/निदेशकों के खिलाफ संगठन के प्रदेश नेता बलदेव सिंह मंढाली, सरबजीत सिंह भाणा, कुलविंदर सिंह ढिल्लों, दविंदर सिंह पिसोर, सुरिंदर पाल के खिलाफ काले झंडों के साथ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

लाहौरिया, पूरन सिंह खाई, सुखविंदर सिंह चाहल, रवेल सिंह सहायपुर, बलजीत सिंह मोदला, अवतार सिंह कैंथ, अवतार सिंह शेरगिल, महेंदर सिंह रुडेके, बलजीत सिंह बराड़, बरजिंदर शर्मा आदि ने बिजली निगम/पंजाब सरकार को चेतावनी दी। कि अगर टकराव की नीति छोड़ कर कर्मचारियों की जायज मांगों को जल्द लागू नहीं किया गया तो यह संघर्ष और तेज किया जाएगा, जिसका असर पूरी बिजली व्यवस्था पर पड़ेगा। जिसकी सारी जिम्मेदारी पंजाब सरकार और बिजली निगम प्रबंधन की होगी।

नेताओं ने इस संघर्ष का समर्थन करने के लिए भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के प्रांतीय नेतृत्व का विशेष रूप से धन्यवाद किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
डेराबस्सी के समगोली में पुरानी रंजिश को लेकर देर रात चली गोली, एक गिरफ्तार, दूसरों की तलाश, मौके से गोलियों के खोल मिले डेराबस्सी आर्किटेक्ट एसोसिएशन के प्रधान बने तेजिंदर कपिल तथास्तु चैरिटेबल सोसायटी ने तथास्तु चैरिटेबल पब्लिक स्कूल शालीमार में बच्चों के साथ मनाया जन्माष्टमी उत्सव प्रवासी साहित्य अध्ययन केंद्र द्वारा प्रवासी लेखक गुरमीत सिंह सिद्धू सरी (कनाडा) का नवीनतम ग़ज़ल संग्रह ‘पिंड से ब्रह्मांड’ लोकार्पण मस्जिद की विवादित जमीन गिराने का मामला योजनाबद्ध : जेसीबी की मदद से पूरा मलबा मिनटों में उठाने की योजना थी दिव्य ज्योति जागृति संस्थान ने भारत पाक सीमा पर बीएसएफ के जवानों के साथ मनाया रक्षा बंधन पर्व सीमावर्ती गांवों के एकल विद्यालयों की छात्राओं और आचार्यों ने बीएसएफ अधिकारियों जवानों को राखी बांधी डेराबस्सी में बंद मस्जिद तोड़ने को लेकर विवाद: मुस्लिम समुदाय ने थाने का घेराव कर दिया कोलकाता डॉक्टर की मौत के रोष स्वरूप डॉक्टर्स मेडिकल एसोसिएशन ने किया रोष प्रदर्शन एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने उभरते वैज्ञानिकों के लिए डीएसटी इंस्पायर इंटर्नशिप शिविर की मेजबानी की